Mohini Bharadwaj

13 अप्रैल को मंगल करेगा वृषभ राशि में गोचर, जानें अपनी राशि का हाल

मंगल का वृषभ राशि में गोचर

मंगल अपनी राशि मेष से शुक्र की रशि वृषभ मे गोचर करने जा रहा है, आइए जानते है इस गोचर का हम सब की राशि पर क्या प्रभाव पडेगा।

मेष राशि 

आपकी राशि का स्वामी मंगल राशि से दुसरे भाव मे गोचर करने जा रहा है, आपको अपनी जबान को संभाल कर इस्तेमाल करना होगा साथ ही अपने गुस्से पर काबू रखना होगा, नही तो आप गुस्से मे आ कर कुछ भी बोलेंगे उससे आपके अपने दुर होने लगेंगे। जल्दबाजी मे भी कोई निर्णय न ले आपके लिए ही बेहतर होगा। कोई भी नया काम शुरु नही करना और अगर करना भी है तो किसी समझदार की सलाह के साथ ही करे। कोई पुराना कोर्ट्केस चल रहा है तो उसमे परेशानी हो सकती है। इस समय किसी से भी कर्ज न ले और न ही किसी को दे नही तो दिया पैसा वापिस नही आएगा और लिया पैसा समय चुका नही सकेंगे। नौकरी के बदलाव के बारे मे सोच रहे है तो अभी न बदले गुरु के मार्गी होने के बाद ही कोशिश करे। जहाँ अभी काम कर रहे है वहाँ मेहनत से काम करे जल्द ही आपका प्रमोशन होगा। व्यापार करते है तो और भी जोर शोर से मेहनत करने को तैयार हो जाए, क्योंकि आपकी मेहंनत जल्दी ही रंग लाएगी। नया व्यापार करना भी हे तो अपने पिता की सलाह के बिना न करे। आप जिसे प्यार करंते है उस पर बहुत पैसा खर्च करने वाले है और उनके साथ अपना समय भी बिताएंगे। जीवन साथी के साथ अहम की भावना न रखे नही तो वाद विवाद अधिक होगा उनकी भावना की कद्र करे तभी सुखमय जीवन चल पाएंगा।

पढ़ें मेष राशि का वा‍र्षिक राशिफल

वृषभ राशि 

यह गोचर आपकी ही राशी मे होने जा रहा है वैसे तो आप बहुत खुशमिजाज और रोमांटिक है। साथ ही यह गोचर आपके अंदर भी बहुत जोश व उत्साह भरने वाला है, पर इतना ध्यान रखे की इस जोश मे होश न खोना न ही कोई ऐसा वादा करना जो समय पर पुरा न कर सके, नही तो आप अपना ही विश्वास खो देंगे। आपके खर्चे भी बहुत बडने वाले है जरा सम्भल जाए। विदेश जाने की सोच रहे है तो वह सपना भी पुरा होगा। नई नोकरी भी मिल सकती है और जहाँ काम कर रहे है वहाँ भी आपकी तंखाह बढेगी और आपका पद भी बढेगा। व्यापार को लेकर कुछ परेशानी बनी रहेगी, जितना फायदा आपने सोचा होगा उतना नही होगा। बुद्धि का मालिक बुध ग्रह अभी वक्री चल रहा जिससे आप ठीक से निर्णय नही न ले पाएंगे, इसलिए कोई भी काम करे अपने साझेदार से सलाह मशवरा जरुर कर ले। किसी से प्यार करते है तो वह आपसे रुठ कर दुर चला जाएगा पर जल्दी ही वापिस भी आ जाएगा इसलिए ज्यादा परेशान न हो। आप अपने जीवन साथी के साथ यात्राएं करेगे जिससे आपको एक दुसरे के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। आप जिसको चाहते है उसी के साथ आपकी शादी की बात पक्की हो जाएगी। आपके परिवार मे कोई बिमार हो सकता है जिससे आपको अस्पताल के चक्कर भी काटने पडेंगे। साथ ही परिवार मे वाद विवाद की वजह से घर मे अशांति का माहौल बन रहेगा।

पढ़ें वृषभ राशि का वा‍र्षिक राशिफल

मिथुन राशि 

आपकी राशि से बारहवे भाव मे यह गोचर होने जा रहा है। विदेश मे घुमने के साथ काम का भी अवसर मिलेगा जिससे आपको फायदा भी होगा। आपको किसी विदेशी कम्पनी मे नौकरी भी मिल सकती है जिसकी आपको तलाश भी थी। पुराने समय से किसी वाद विवाद मे उलझे है तो उसमे भी निजात मिलेगी। आपकी राशि का स्वामी बुद्घ वक्री अवस्था मे होने से आप अपने लिए हुए निर्णय बदलने की कोशिश करेंगे जिससे अच्छा है की आप महत्वपुर्ण निर्णय अभी टाल दे तो बेहतर होगा। बहुत मेहंनत करने के बाद किस्मत आपका साथ देगी। आप जहाँ काम करते है वहाँ आपके साथ काम करने वाले आपका साथ देंगे पर आपके सीनीयर या बास से वाद विवाद हो सक्ता है कोई भी बात करे बहुत ही सोच समझ करे। कोई नया काम अभी शुरू किया है तो अभी नही चल रहा तो आपकी ही कमी के कारण ये सब हो रहा होगा आप देखे कहा कमी है जो ये सब हो रहा है। ग्रहो की चाल सही होते ही आपको एक नया अवसर भी बहुत जल्दी मिलने वाला है पर आपको अपना आलस त्याग कर आगे बढ कर मेहनत करनी है। आपका रिश्ता हो कर भी टुट सकता है क्योंकि शनि के वक्री होने की वजह बनी हुई बात भी बिगड सकती है। आप जिससे प्यार करते है उसके साथ भी गलतफहमी के चलते कुछ वाद विवाद हो सकता है। आपका जीवन साथी आपके काम मे साथ देगा जिससे आपकी बहुत सी मुश्किले आसान हो जाएंगी। आपको भी उनकी भावना को समझना चाहिए। अपने दोस्त या भाई के साथ किसी लम्बी यात्रा मे जा सक्ते है।

पढ़ें मिथुन राशि का वा‍र्षिक राशिफल

कर्क राशि 

आपकी राशि से ११ भाव मे मंगल का गोचर होने जा रहा है। इस समय आपको आपनी वाणी पर ध्यान देना चाहिये आपकी राशि से दुसरे भाव का स्वामी भी उच्च का होने जा रहा है और वहाँ राहु महाराज पह्ले से ही विराज़मान है जिससे बोलने मे अहम की भावना आ जायेगी। आप बहुत ही घुमने फिरने मे ध्यान देंगे। धार्मिक यात्रा भी खुब होगी। आपको सतर्क रहना है अगर बहुत समय से आपको नौकरी मे समस्या चल रही है तो आपकी नौकरी जा भी सकती है। आपके कार्य स्थल मे आपके साथ काम करने वाले आपके सामने कुछ होंगे और आपके पीछे कुछ्। आपको किसी पर भी विश्वास कर कोई भी बात नही करनी चाहिये। व्यापारियो के लिए समय बहुत अच्छा चल रहा है, आपको काम के नए अवसर मिलेंगे और कुछ कर दिखाने का मौका भी मिलेगा। सरकार से कर्ज लेना चाह्ते है तो वह भी आसानी से मिल जाएगा। इस समय आपके जीवन मे एक नया साथी आने वाला है जिससे आपको प्यार हो जाएगा। आपको समय पर ही अपने प्यार का इजहार कर देना है। आपका विवाहित जीवन वैसे तो अच्छा चल रहा है आपको जीवन साथी की सेहत का पुरा पुरा ध्यान रखना होगा। आपके शरीर मे भी कुछ दर्दो की वजह से परेशानी हो सकती है अपना भी पुरा ध्यान रखे।

पढ़ें कर्क राशि का वा‍र्षिक राशिफल

सिंह राशि 

आपकी राशि से मंगल १० भाव मे गोचर कर रहा है, जिससे आप अपने पराक्र्म से कुछ नया करने की कोशिश करेंगे और आपकी यह कोशिश कामयाब भी होगी, पर आपका गुस्सा जरुर बढ जाएगा क्योंकि आपकी राशि पर इसी मंगल की द्र्श्टि भी आ रही है। साथ ही आपकी राशि का स्वामी भी उच्च होने जा रहे है, आप बहुत समय से परेशान चल रहे है, कुछ सोचने समझने की क्षमता कमजोर होती जा रही है आपको समझ ही नही आ रहा है कि आपके साथ आखिर हो क्या रहा है। खुद को बहुत अकेला समझते है। यह सब अभी आपको राहु के गोचर तक झेलना पडेगा।नौकरी को लेकर भि कुछ परेशानी चल रही है पर आप ग्रहो की चाल समझे और आराम से समय को काट ले तो बेहतर होगा नही तो गुस्से मे आ कर आप नौकरी तो छोड देंगे जो आसान भी है पर दुबारा नौकरी मिलना मुश्किल हो जाएगा। आपका व्यापार भी ठीक नही चल रहा है पर जब आप अपनी मेहनत पर पुरा विश्वास करते है तो घबराना कैसा बस आगे की और चलते जाओ सफलता आपका कदम चुमेगी। आपका प्यार या आपसे दुर जा सकता है या आपसे रुठ सकता है किसी न किसी तरह की दुरी दिखाई दे रही है आपको खुद को मजबुत रखना होगा। आपका विवाहित जीवन अच्छा रहेगा आप अपने जीवन साथी के साथ समय बिताएंगे और उनको कुछ तोफे दे कर उनको खुश भी करेंगे तो आपके प्यार के लिए बहुत ही अच्छा होगा। आपको अपनी सेहत का भी पुरा ध्यान रख्नना होगा कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है समय पर अपना इलाज करवा ले।

पढ़ें सिंह राशि का वा‍र्षिक राशिफल

कन्या राशि 

आपकी राशि से मंगल नवम भाव मे गोचर करने जा रहा है जिससे आप धार्मिक यात्रा करेंगे और कुछ ऐसी यात्रा भी होगी जो व्यर्थ की होगी यानि आप अपना समय खराब करेंगे। ईस समय आपको कोई पुराना साथी मिलेगा जिसे आप बहुत पह्ले से जानते थे और यही साथी आपको आपके व्यापार मे मदद केरेगा आपके रुके काम मे आपका साथ देगा। आप अपने खर्चो को लेकर बहुत परेशान रहेंगे, वक्री ग्रहो का प्रभाव से आपका दिमाग आपका साथ नही देगा इसलिए कोई महत्वपुर्ण निर्णय न ले। कोई जगह बदलने जा रहे है तो वह भी अभी त्याग दे। नौकरी भी अभी न बद्ले जहाँ काम कर रहे है वही करते रहे, वहाँ भी आराम से काम करे कही वहाँ भी काम को हाथ से गवाँ दे। व्यापार मे भी अच्छे से ध्यान दे, कोई भी काम बनता नजर आ रहा होगा वह भी नही बनेगा आराम से समय को काट ले। कोई नया काम ले रहे हो तो समय से पुरा करने की कोशिश करे पुरी मेहनत से पर जल्दबाजी न करे। अपने प्यार, जीवन साथी, दोस्त व अपने साथ काम करने वालो पर आप बहुत पैसा खर्च करने वाले है। कही दूर घुमने का भी सोच रहे है। जिसको प्यार करते है उनको अपना पुरा समय देंगे और उनके साथ आपका प्यार और भी बढेगा। आपका जीवन साथी की तरफ भी स्नेह बना रहेगा। आपकी अभी शादी नही हुई है तो वह भी आपके मन चाही साथी के साथ तय हो जाएगी। अपनी सेहत को लेकर परेशान रहेंगे आपके पैरो व घुट्नो से जुडी तकलीफ बढ सकती है।

पढ़ें कन्‍या राशि का वा‍र्षिक राशिफल

तुला राशि 

आपकी राशी से मंगल आठवे भाव मे गोचर करने जा रहे है। आपका मन व्यर्थ मे बैचान रहेगा किसी बात को लेकर वहम सा बना रहेगा। आपको दुर्घटना से भी बच कर रहना पडेगा सावधानी से सभी काम करना साथ ही वाहन भी आराम से ही चलाना। आपकी आवाज भी कुछ तीखी हो जाएगी सोच समझ कर बात करिएगा। नौकरी के बदलाव के बारे मे सोच रहे है आपको अपने कार्य स्थल पर कुछ परेशानी का सामना करना पडेगा बहुत ही सुझ बुझ से काम करना पडेगा। व्यापार की बात करे तो जितनी आप मेहंनत करेंगे उतना लाभ नही मिलने पर आप कुछ परेशानी सी महसुस करेंगे। आपको धोखा भी हो सकता है अपनी आँखे खोल कर सारे काम करे। आप जिससे प्यार करते है उनके साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा, कोई नया साथी भी आपके जीवन मे आ सकता है जिससे आपको प्यार हो जाएगा पर आप अपने प्यार का ईज़हार नही कर पाएंगे। आपके विवाहित जीवन मे अहम की भावना की वज़ह से वाद विवाद हो सकता है, जिससे रिश्तो मे खटास आएगी। अपने जीवन साथी के सेहत का पुरा ध्यान रखे। अगर आपकी शादी नही हुई तो शादी का रिशता आयेगा पर अभी आपको शादी का रिशता स्वीकार नही करना। अपने मित्रो की बातो मे न आए वह आपका पैसा व्यर्थ खर्च करवाएंगे। उनके साथ समय बिताने से अच्छा है आप अपने परिवार और काम पर ही ध्यान दे।

पढ़ें तुला राशि का वा‍र्षिक राशिफल

वृश्चिक राशि 

आपकी राशि से मंगल सातवे भाव मे गोचर करने जा रहा है, जिससे आपका गुस्सा बडेगा और विवाहित जीवन मे भी परेशानी आ साकती है। छोटी छोटी पर बहुत महत्वपुर्ण बाते आप ध्यान मे नही रखेंगे। कोई भी बात करे सोच समझ कर करे। आपका मन भी इस समय कुछ उदासी व अकेलापन महसुस करेंगे। जिस वजह से आपको सलाह दी जाती है की कुछ समय के लिए आप बाहर घुमने चले जाए। जिससे अपका उदास मन भी खुश हो जाएगा और मन भी पुरानी बाते भुल जाएंगे। किसी से प्यार करते है तो समय से अपने प्यार का इज़हार कर दे कही कोई ओर न कर दे फिर आप देखते ही रह जाएंगे। आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छा व्यव्हार करेंगे और कही बाहर घुमने भी जाएंगे उनको अपने कार्य स्थल पर मान सम्मान भी मिलेगा और उनकी पदोन्न्ति भी होगी। आप कोई वादा भावुकता मे आ कर न करे नही तो आपका फायदा उठाया जा सकता है। किसी को पैसे उधार न दे वापिस आने मे परेशानी होगी। नौकरी मे आपके बास के साथ अच्छे सम्बंध बनेगे उनको आपका काम पसंद आएगा और आपका भी पद बढेगा। व्यापार मे साथ मे काम करने वालो के साथ आपकी कुछ खट पट हो सकती है बाकी काम तो आपका अच्छा चलेगा। अपना सारा आलस त्याग कर अपना पुरा मन अपने काम पर ही लगाए। किसी की बातो मे आ कर घुमने न जाए नही तो जेब आप्की ही खाली होने वाली है।

पढ़ें वृश्चिक राशि का वा‍र्षिक राशिफल

धनु राशि 

आपकी राशि से मंगल छठे भाव मे गोचर करने जा रहा है जिससे आपको वाद विवाद से दुर रहना होगा साथ मे ही कही कोई कोर्ट केस चल रहा है तो आपकी ओर ही फैसला ही आने वाला है आप अपना सारा काम समय पर कर ले सारे कागज़ पुरे रखे। इस समय आपका सारा ध्यान पैसा कमाने मे ही रहेगा की कैसे अपने पैसे को आप बढाए। किसी को कर्ज दिया है तो वह वापिस आएगा और आपको भी कर्ज लेने की जरुरत है तो वह भी आपको समय से मिल जाएगा। आपको छोटी यात्रा से लाभ मिलने वाला है और आपको अपने भाई बह्न व दोस्तो से लाभ मिल्ने वाला है। नौकरी को लेकर समय अच्छा रहेगा नई नौकरी की तलाश मे है तो वह भी मिलेगी और नौकरी बदलना चाहते है तो मंनचाही नौकरी भी मिल जाएगी। व्यापार करने वालो को सलाह दी जाती है की अपने काम के सारे राज़ अपने तक ही रखे किसी को नही बताए आपके साथ के लोग जो काम कर रहे है वह आपके काम पर अपनी नजर बनाए हुए है ज़रा समभल कर हर बात करे। आप किसी से प्यार करते है तो छोटी सी बात की वजह से वाद विवाद होगा और बात बहुत अधिक बढ जाएगी। आपको अपने अहम को दुर करना होगा तभी रिशता बच पाएगा। आपका ज़ीवन साथी चाहता है कि उनको आपका साथ मिले वह चाहता है की आप के साथ कही घुमने जाए, आपको उनकी यह भावना समझनी चाहिए। क्योंकि काम जरुरी है तो परिवार भी जरुरी है। सेहत का भी पुरा ध्यान रखे गलत खान पान की आदतो से अपको गले व पेट मे तकलीफ हो सकती है।

पढ़ें धनु राशि का वा‍र्षिक राशिफल

मकर राशि 

आपकी राशी से पाँचवे भाव मे मंगल का गोचर होने जा रहा है। जिससे आपको गुस्सा तो आएगा पर बहुत जल्दी शांत भी हो जाएगा पर इस गुस्से मे किया हुआ काम आपके लिए नुकसान दायक होगा। आप अपना समय किसी मनोरंजन मे बिताएंगे जिससे आपकी बचपन की यादे फिर से ताजा हो जाएगी। साथ ही सारी परेशानी भी दुर हो जाएगी। आप अपने दोस्तो के साथ कही घुमने का प्लान भी कर रहे है और वह पुरा भी होगा। नौकरी की तलाश मे है तो आपको मंनचाही नौकरी मिल सकती है और आपका तबादला भी हो सकता है। आपकी अपनी मेहनत से आपकी तंनखाह भी बढ जाएगी। व्यापार के लिए भी समय बहुत अच्छा आ रहा है, किसी स्त्री की वजह से आपको नया अवसर मिलेगा जिससे आपका काम भी बढेगा और आय भी अच्छी हो जाएगी। आपका समय पहले से बेहतर होगा बस आप अपनी मेहनत से काम करते रहे और सफलता आपका कदम चुमेगी। आप किसी से प्यार करते है तो आप उनकी भी मदद करेंगे उनको आपकी जरुरत पढेगी आपको उनका पुरा साथ देना है। आपको मंनचाही जगह से शादी का रिश्ता भी आ सकता है और बात पक्की भी हो जाएगी पर तहकीकात अच्छे से करने के बाद ही हाँ करे। आपके जीवन साथी का प्रोमोशन होने जा रहा है जिससे आपके घर लेने का सपना भी पुरा होगा। आप भी अपने जीवन साथी की सारी बात मानते है और उनको खुश रखते है। आप अपने माता पिता के साथ कही धार्मिक यात्रा के लिय भी जा सकते है जिससे वह बहुत खुश हो जाएंगे।

पढ़ें मकर राशि का वा‍र्षिक राशिफल

कुम्भ राशि 

आपकी राशि से मंगल चौथे भाव मे गोचर करने जा रहा है जिससे आप कोई जमीन या मकान लेने का सोच रहे है तो वह भी पुरा होगा। केतु का आपकी राशि मे होने से आपका मन भी चलायमान रहेगा और आप व्यर्थ की यात्रा भी करते रहेंगे। आपका मन मे भी कुछ न कुछ सोचते रहते है जिससे आप परेशान रहेंगे। आपका मन इस समय किसी शोध को करने का करेगा और कुछ नया कर दिखाने के लिए जोश मे भी रहेंगे। गुरु वक्री होने से बाह्रर आएगा फिर आपको इसमे कामयाबी भी मिलेगी। नौकरी मे आए बदलाव को लेकर भी आप कुछ परेशान रहेंगे क्योंकि जो आपने सोचा होगा वह आपको नही मिलेगा। नई नौकरी के लिए अभी समय अच्छा नही है जहाँ काम कर रहे है बस वही मन लगा कर काम करते रहे तो बेहतर होगा। व्यापारियो के लिए समय अच्छा रहेगा बस आपको अपने काम ही पुरा मन लगाना होगा और पुरी मेहनत के साथ काम करना होगा फिर देखे आपकी मेह्नत और किस्मत आपके काम को कामयाब बना देगी। आपको अपने साझेदार पर आँख बंद कर विश्वास नही करना है, उसके कहने पर किसी भी चेक पर हस्ताक्षार न करे। आप जिससे प्यार करते है उनके साथ आपका प्यार और भी बढेगा परंतु किसी छोटी सी बात पर वाद विवाद हो तो समय पर सम्भाल ले नही तो दुरी भी बन सकती है। आपका विवाहित जीवन प्यार भरा रहेगा वह आप की सेहत का परा ध्यान रखेगा आपको भी उनकी भावना की पुरी कद्र करनी चाहिये। अपनी सेहत के साथ अपने बच्चो की सेहत का भी पुरा ध्यान रखे।

पढ़ें कुंभ राशि का वा‍र्षिक राशिफल

मीन राशि 

 

आपकी राशि से मंगल तीसरे भाव मे गोचर करने जा रहा है जिससे आपके अंदर पुरा जोश बना रहेगा और आप अपने सारे काम बहुत ही उत्साह से पुरे करेंगे। कामयाबी आपके कदमो मे होगी आपको बस मेहंनत कर आगे बढते रहना है। आपको अपने दोस्तो और भाई बहनो का भी पुरा साथ मिलेगा आप भी उनकी मदद करने मे पीछे नही रहेंगे। आप चाहते है कि आप भीड मे अलग दिखे आपकी अपनी एक अलग पहचान भी बनेगी आप अपने पर पुरा ध्यान रखेंगे। आप जहाँ काम काते है वहाँ आपके साथ काम करने वाले आपके पीछे साजिश कर सकते है उनको अपना समझ कर अपने दिल की बात न करे। आप नई नौकरी की तलाश मे है तो वह आपको मिल जाएगी पर नौकरी को बदलने की अभी नही सोचे। क्युकि आपका बाँस आपकी तंनखाह बढाने की सोच रहे है कुछ अच्छा कर दिखाए। व्यापार करने वाले भी बहुत मेहंनत कर रहे है पर उनको अभी मेहंनत का फल नही मिल रहा है। पर निराश न हो गुरु के मार्गी होने के बाद आपकी मेहनत का फल भी मिलेगा और आपकी किस्मत भी आपका साथ देगी। आप जिस से प्यार करते है उसकी पैसे से मदद करेंगे और उनकी कोई परेशानी है जो उनको परेशान कर रही है आपको उनको साथ देना है और परेशानी को दुर करने की कोशिश भी करनी है। आपको अपने जीवन साथी को कोई तोफे दे कर खुश करना चाहिये और उनकी सेहत का भी पुरा ध्यान रखना चाहिए।

पढ़ें मीन राशि का वा‍र्षिक राशिफल

देखें वीडियो

13 अप्रैल को मंगल करेगा वृषभ राशि में गोचर, जानें अपनी राशि का हाल
4.7 (93.33%) 6 votes