कुंभ वार्षिक राशिफल 2019 – कैसा रहेगा कुंभ राशि के लिए 2019?

दोस्तों आपको नववर्ष 2019 की बहुत बहुत शुभकामनाएं- यह वर्ष आपके लिए ढेर सारी खुशिया लेकर आये यही हम अपनी संस्थान की ओर से कामना करते है।

kumbh-varshik-rashifal-2019

हम सभी जानते है की नया साल आने से पहले ही हमारे मन में अपने भविष्य के बारे में जानने की जिज्ञासा जागृत होती है, की यह नया साल हमारे लिए किस प्रकार से व्यतीत होने वाला है, क्या इस वर्ष हमारा व्यवसाय प्रगति करेगा? क्या हमें अपना मनचाहा साथी मिलेगा? क्या घर में सुख-शांति बनी रहेगी? हमें संतान सुख मिलेगा? हमारे पास धन-संपत्ती आएगी? स्वास्थ्य कैसा रहेगा?

न जाने कितने सवाल मन में उत्पन्न होते है, उन सवालों के जवाब पाने के लिए ही हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्यों ने आपके लिए वर्ष 2019 का वार्षिक राशिफल विभिन्न 12 राशियों के अनुसार आपके लिए तैयार किया है सौर मंडल में स्थित 9 ग्रहों की चाल तथा उनका विभिन्न 12 राशियों पर पड़नेवाला सकारत्मक तथा नकारात्मक परिणाम क्या होगा आइये अब हम जानते है_

राशिफल 2019 के अनुसार कुम्भ राशि के जातकों को इस साल मिलेजुले परिणाम प्राप्त होंगे। आइए अब हम देखते है, कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2019 में करियर कैसा रहने वाला है।  

करियर

  • वर्ष 2019 आपके करियर के लिए बहुत ही बेहतरीन है, जो लोग नया व्यापार करना चाहते है उनके लिए यह वर्ष धन लाभ की सौगात लेकर आया है।
  • जो जातक सरकारी नौकरी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है उनको भी सफलता मिलनेवाली है परन्तु मेहनत करना ना छोडे। व्यापारियों के लिए भी अपने कार्यक्षेत्र को बढ़ाने का अवसर मिलेगा धन से सम्बंधित कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है, सावधानियां बरते। कामकाज के क्षेत्र में शत्रु आपको परेशान करने के लिए षड्यंत्र रच सकते है सतर्क रहे।
  • अपने सहकर्मियों के साथ भी किसी बात पर तीखी बहस होगी जिसके कारण मान-सम्मान में खराबी उत्पन्न होगी। जो लोग नौकरी की तलाश में है उनको कड़ी मेहनत के बाद नौकरी के अवसर मिलने वाले है, अगर आप सरकारी महकमे में है तो ट्रान्सफर के ऑर्डर आ सकते है।
  • आपका अपना निजी काम है तो उस मे कुछ परेशानिया आने के योग बन रहे है। इस वर्ष जून-जुलाई में कुछ विपरीत घटनाएं घटित होने के कारण कामकाज में बाधा उत्पन्न होंगी परन्तु अक्टूबर-नवंबर तक सब कुछ ठीक रहेगा।  

Janam Kundali

पारिवारिक जीवन

  • इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन मिलाजुला रहेगा। परिवार में छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद होंगे जो आगे आने वाले समय में बड़ा रूप ले सकते है, इसलिए पहले से ही सतर्क रहे। घर में या आपके कुल में शादी, सगाई या किसी प्रकार के मांगलिक कार्य होने वाले है जिसके कारण मन प्रसन्न रहेगा परन्तु खर्चे की चिंता बनी रहेगी।
  • परिवार के साथ यात्रा होंगी जिसके कारण परस्पर मेलजोल बढेगा तथा संबंधों में मिठास रहेगी। इस वर्ष जून से लेकर सप्टेम्बर तक कोई अशुभ समाचार मिल सकता है, भाई-बहनों के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा वो अपने अपने क्षेत्र में उच्च शिखर पर पहुँचने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे उनके कारण परिवार का मान-सम्मान बढ़ेगाइस वर्ष के शुरुआती महीनों में  आपके घर में सदस्यों की संख्या बढ़ सकती है।
  • घर में कोई नया सदस्य जुड़ सकता है। आप अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों का निर्वाह बहुत ही चतुराई से करेंगे। विपरीत परिस्थितियों में आपके घर वाले आपका साथ देंगे।
  • उनका सपोर्ट आपको आत्मविश्वास को बढ़ायेगा। इस वर्ष बीच बीच में आपके माता-पिता के साथ तथा जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकते है जिसके कारण आपका मन अशांत रहेगा।

आर्थिक स्थिति

  • वर्ष 2019 में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही बढ़िया रहने वाली है। धन प्राप्ति के कई स्रोत उत्पन्न होंगे। आपको पैतृक संपत्ति मिलनेवाली है परन्तु कुछ पारिवारिक समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • इस वर्ष के नवंबर माह तक आप अच्छा-खासा धन निवेश करेंगे परन्तु जो जातक कर्ज की स्थिति का सामना कर रहे है उनको कर्ज से मुक्ति मिलने वाली है उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा इसलिए इस वर्ष धन को लेकर ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपका धन शिक्षा प्राप्ति तथा स्वास्थ्य पर भी खर्च होगा। आप शेयर मार्किट या पॉलिसी आदि में या गोल्ड में अपना धन निवेश करने से पहले किसी अर्थशास्त्री की सलाह अवश्य ले।
  • आप अगर विदेशी व्यापार से सम्बन्ध रखते है तो धन लाभ होगा परन्तु आत्याधिक परिश्रम की आवश्यकता है। इस वर्ष सरकार के घर से भी घन का आगमन होने के संकेत मिल रहे है। इस वर्ष अगस्त सितंबर में स्वस्थ के ऊपर आपका धन खर्च होगा

Buy Rudraksha

संतान

  • इस वर्ष संतान सुख मिलाजुला रहने वाला है। इस वर्ष में मार्च-अप्रैल में आपकी संतान अच्छे कार्य करेगी तथा पढाई में उसका परफोर्मेंस अच्छा रहेगा जिसके कारण आप बहुत ही प्रसन्न रहने वाले है।
  • इस वर्ष नन्हा मेहमान घर आनेवाला है, आप अपना अधिकतर समय अपनी संतान के साथ व्यतीत करेंगे। आपको संतान की जिम्मेदारियों का अहसास होगा तभी आप उनके लिए हर खुशी पूरी करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे परन्तु बच्चों के स्वभाव में अपनी मांगे पुरी करने का जूनून देखने को मिलेगा वो जरुरत से ज्यादा जिद्दी होते हुए दिखाई देंगे उनकी प्रत्येक मांग पूरी ना करे जो जायज है उन्ही की और ध्यान दे नहीं तो बच्चा जिद्दी हो जायेगा उसके स्वभाव में जिद और अपनी बातों को मनवाने की आदत पनपेगी इसलिए अभी से बच्चे के स्वभाव में बदलाव लाने का प्रयास कीजिये।
  • सितंबर और अक्टूबर में बच्चे का मन पढाई से भटक सकता है परन्तु उसके बाद वो पढाई के प्रति अलर्ट हो जाएगा। अपनी संतान के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखिये अगस्त का महिना स्वास्थ्य खराबी के संकेत दे रहा है इसलिए पहले से ही सावधानी बरते।

शिक्षा

  • आप जितनी मेहनत करेंगे उसी के अनुरूप इस वर्ष आपको परिणाम मिलने वाले है अगर आप कोई डिप्लोमा कर रहे है या प्रोफेशनल पढाई कर रहे है तो आपको बहुत परिश्रम करने की जरुरत है, क्योंकि आपके लिए प्रतिस्पर्धा अर्थात compitition बढ़ने वाला है
  • माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों का मन पढाई से भटक रखता है, आप बहुत ही कन्फुज नजर आयेंगे। बोर्ड के एग्जाम में आपको मन वांछित  सफलता तभी मिलेगी जब आप कड़ी मेहनत करेंगे।
  • इस वर्ष के अंत में आपको सेहत खराबी के कारण पढाई से ब्रेक लेना पड़ेगा।  इस बात का हमेशा ध्यान रखे की स्कूलहो या कॉलेज हो या कोई स्टडी सेंटर हो अपनी मित्रता अच्छे बच्चों से ही करे गलत संगति शिक्षा से भटका सकती है और गलत कार्य की और अग्रसर कर सकती है।
  • अगर आप अपने उज्जवल भविष्य की कामना करते है तो कड़ा परिश्रम करे, अपना फोकस अपनी पढाई में रखे। इस वर्ष कामयाबी अवश्य मिलेगी।

Buy Blue Sapphire

स्वास्थ्य 

  • इस वर्ष आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है, आपको कोई बड़ी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा परन्तु इसका मतलब यह नहीं है की आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरते
  • इस वर्ष जुलाई-अगस्त में खांसी-जुकाम, बुखार तथा मौसम की बीमारीयों होंगी समय पर अपना इलाज करे। घर के आसपास गंदगी पनपने ना दे नहीं तो डेंगू, मलेरिया, टाईफाईड जैसे रोग परेशान करेंगे।
  • अगर आप वृद्ध है तो खाने-पिने का ध्यान रखे, समय समय पर डॉक्टर से जांच करवाए फरवरी मार्च में आपको कमजोरी तथा बीपी से सम्बंधित दिक्कते होंगी और अगर आपने खाने-पिने का ध्यान नहीं रखा तो पेट से सम्बंधित दिक्कते भी होंगी जिसके कारण अस्पताल में दाखिल भी होना पड़ सकता है।
  • युवा है तो नशे की वस्तुओ से दूरी बनाये रखे और जब भी वाहन चलते है कम स्पीड में चलाए वर्ष के अंतिम तीन महीने शारीरिक क्षति हो सकती है। दवा-दारू पर इस वर्ष धन खर्च।

प्रेम-सम्बन्ध

  •  इस वर्ष आपका रिलेशनशिप सामान्य से बेहतर रहेगा।  आप अपने लव-पार्टनर को खुश रखने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे।
  • आप पार्टनर को गिफ्ट आदि देते रहेंगे तथा घूमने-फिरने के कई प्रोग्राम बनायेंगे जिसके कारण आप दोनों अपना अधिक समय एक-दूसरे के साथ व्यतीत करेंगे।
  • आपके बीच छोटी छोटी बातों को लेकर बहस होगी। कभी कभी आपका पार्टनर आप पर शक भी करेगा परन्तु समय रहते स्थिति नियंत्रण में रहेगी।
  • इस वर्ष विवाह के योग बन रहे है अपने माता-पिता से इस सन्दर्भ में आप बात भी करेंगे। आप अपने लव पार्टनर को दिल से चाहने वाले होंगे पर आपका आत्यधिक केयरिंग स्वभाव परस्पर संबंधों में खटास ला सकता है इसलिए सतर्क रहे।
  • इस वर्ष नए प्रेमी जोड़े रोमांस का भरपूर आनन्द लेंगे वर्ष के अंत तक आपके रिलेशन में दरार आने के संकेत मिल रहे है जब भी आप अपने पार्टनर का चुनाव करते है उस में सतर्कता बरते अन्यथा आपको धोखा भी मिल सकता है।

दोस्तों धन, संतान, स्वास्थ्य, पारिवारिक कलह आपके जीवन में बार बार आपको परेशान कर रहे है और इन परेशानियों से आप निजात चाहते है तो आप हमारी संस्थान से जुड़िये, हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य आपका मार्गदर्शन करेंगे तथा आपके जीवन को सुखी बनाने के कुछ सटिक उपाय आपको बताएँगे।

किसी भी जानकारी के लिए Call करें :  8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : AstroVidhi Facebook

4.2/5 - (5 votes)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here