admin

वार्षिक राशिफल 2021 (Rashifal 2021) : जानिये कैसा होगा आपका आने वाला साल

कुछ ही दिनों में हम वर्ष 2020 को गुड बाय कहने वाले हैं और वर्ष 2021 में आगमन करने जा रहे हैं, 2020 में हमने बहुत बड़ी वैश्विक महामारी कोविड-19 का सामना किया हैं और अभी तक कर ही रहे हैं, हम यही चाहते हैं, कि वर्ष 2021 का आगाज खुशियों से हो और जो भी परेशानी पिछले वर्ष आई हैं, उनका पूर्णत: खात्मा हों। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि 12 विभिन्न राशियों के लिए इस वर्ष का प्रभाव कैसा रहेगा। हम उम्मीद करते हैं आने वाला नया साल आपके लिए नई उम्मीदे और नए संकल्प लेकर आयें। हमने देखा हैं, कि अक्सर लोगों के मन में नए साल को लेकर कुछ भावनाए होती है, कुछ अपने भविष्य को लेकर सपने होते हैं, करियर, व्यापार, आर्थिक स्थिति, प्रेम विवाह, गृहस्थ जीवन और स्वास्थ्य के बारे में जानने  की जिज्ञासा मन में होती हैं। अपने भविष्य के बारे में जानकर लोग पहले से ही योजनाएं बनाने लग जाते हैं। आपके हर सवाल का जवाब आपको (Horoscope in Hindi 2021)   एस्ट्रोविधि के वार्षिक राशिफल 2021 के माध्यम से जरुर मिलेगा।

वार्षिक राशिफल 2021

1- मेष राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- वर्ष 2021 आपके लिए मिलाजुला रहने वाला हैं। मेष राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष शनि देव आपकी राशि के दशम भाव में विराजमान रहने वाले हैं। वर्ष के मध्य से अंत तक गुरु बृहस्पति का गोचर भी आपकी राशि के एकादश भाव में होगा।  इस वर्ष पारिवारिक जीवन में किसी न किसी प्रकार की समस्या और परेशानी आती जाती रहेंगी। परिवार में नए सदस्य का आगमन हने के सम्भावना हैं। नए साल के सुरुआत में ही कोई अच्छी खबर आ सकती हैं, पर उसके लिए आपको जद्दोजहद करनी पड सकती हैं। आपकी वाणी में कठोरता बनी रहेगी और इस वर्ष के मध्य में परिवार में लड़ाई-झगडा होने की संभावना बनी रहेगी। पारिवारिक यात्रा करने से बचे क्योंकि यह आपके लिए अति फलदायी नहीं होंगी।

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च के बीच आपके वैवाहिक सुख में कुछ दिक्कते आने लगेगी, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा और उन्हें अप्रैल से सितंबर के दौरान भाग्य का साथ प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ मतभेद तथा झगड़े होंगे। यदि आप शादीशुदा नहीं हैं, तो शादी के प्रस्ताव आते रहेंगे परंतु वो किसी न किसी कारणवश बात बनने से पहले टूट जायेंगे, चाहे फिर वो महिला हो या पुरुष। वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए अपने स्वभाव और व्यवहार में कुछ बदलाव जरुर लाने की आवश्यकता हैं। 

अभी महालक्ष्मी पूजा करवाएं 

प्रेम संबंध- लव लाइफ 2021 बताती है कि यह एक अच्छा साल होने वाला है। आप अपने साथी के साथ आनंद लेने और उसके साथ चीजें करने में सक्षम होंगे। आप एक बेहतर प्रेम जीवन बिताने में कामयाब होंगे। आप अपने आस पास प्यार की इतनी प्रबल अनुभूती महसूस नहीं कर पायेंगे, किसी न किसी प्रकार की समस्या आती रहेंगी।

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे पर बहुत ज्यादा चिंता करने लायक नहीं रहेगा, आप पहले की अपेक्षा ठीक ही रहे होंगे, ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी।

आर्थिक स्थिति- इस वर्ष आप कुछ निश्चित रूप से अपने धन की बचत करने में कामयाब होंगे और आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि होगी। आप अपनी ओर से कोशिश करें और बेतुके खर्चे करने से स्वयं को बचाएं क्योंकि यह जरुरत के समय काम आयेंगे। इस वर्ष कामकाज में अचानक दिक्कते आने की सम्भावना भी हैं, अपना बैंक बैलेंस की भे साथ साझा करने से बचे अन्यथा कोई अपना ही आपके साथ धोखा कर सकता हैं।  इस वर्ष के अंत तक आर्थिक स्थितिं अच्छी बनी रहने की सम्भावना हैं।    

2- वृषभ राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- इस पूरे ही वर्ष शनि देव वृषभ राशि के जातकों के नवम भाव में विराजमान रहेंगे। इस वर्ष कई ऐसी घटनाएँ होंगी जिसके कारण आप पारिवारिक सुख की जगह दुःख का सामना करेंगे। चीजों को बेहतर बनाने के लिए आपको काफ़ी परेशनी का सामना करना पड़ेगा। कुछ हद तक पारिवारिक समस्या का कारण भी शुरू में आप ही होंगे। अप्रैल के पहले सप्ताह से मध्य सितंबर के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर होने से आपके चतुर्थ भाव पर गुरु की दृष्टि रहेगी। इसके साथ ही 4 मई से 28 मई के बीच शुक्र का गोचर आपकी ही राशि में होगा, जिससे आपका प्रथम भाव प्रभावित होगा।

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन कष्टमय रहेगा और सितंबर के बाद यह और खराब हो जाएगा। आपको और आपके जीवनसाथी को एकदूसरे को समझने की आवश्यकता होगी अन्यथा ये वर्ष अप पति-पत्नी के लिए लम्बे समय तक या स्थायी रूप से अलग होने का वर्ष हो सकता हैं।    

प्रेम संबंध- यह वर्ष प्रेमी जोड़ों के लिए कुछ ख़ास हैं, यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आपके लिए ये समय अच्छा है। इस समय आपको प्रेमी का भरपूर सहयोग मिलेगा परन्तु मध्य काल में आपके रिश्ते में कुछ खटास आ सकती हैं इसलिए कुछ कहने सुनने से पहले सोच-विचार जरुर करें और सावधान रहें।

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपको सावधानी और सतर्कता का पालन करना हैं, क्योंकि आप उन लोगों द्वारा बुराई का शिकार हो सकते हैं, जो आपको नापसंद करते हैं या आपसे इर्ष्या भाव रखते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से समय थोड़ा चिंताजनक है, क्योंकि राहु-केतु की उपस्थिति आपको स्वास्थ्य हानि दे सकती है।

आर्थिक स्थिति- इस वर्ष अपना धन शेयर आदि में न निवेश करें, बचत पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें। आपके लिए धन प्राप्ति के अलग-अलग योग निर्धारित होते रहेंगे, जिनका लाभ उठाकर आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं। ये वर्ष लाभ पाने के लिए मिलाजुला हैं, लेकिन निश्चित रूप से कुछ न कुछ घटित जरुर होगा। पैतृक संपत्ति पाने के लिए अधिक उत्साहित न होकर सही काम करने में अपना धन और मन लगाएं।     

अभी महालक्ष्मी पूजा करवाएं 

3- मिथुन राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन-यह वर्ष निश्चित रूप से मिथुन राशि वालों के लिए अच्छा वर्ष नहीं हैं, आपके अष्टम भाव में शनि विराजमान रहेंगे, आपको सभी तरह के वाद-विवाद से बचना चाहिए अन्यथा यह आपके परेशानी का कारण बन सकता हैं, जो कि पारिवारिक सुख में भंग डालने के लिए काफ़ी हैं। घर-परिवार में आपको किसी न किसी बात को लेकर वाद-विवाद देखने को मिलेंगे। परिवार में किसी का स्वास्थ्य खराब होने से दिक्कते बढ़ सकती हैं।   

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष वैवाहिक जीवन में काफ़ी परेशानियां आयेंगी, बात इतनी बढ़ सकती हैं, कि आप एक दूसरे से अलग होने तक की सोच सकते हैं। बात तलाक तक पहुँच सकती हैं। अगर इस समय आप धैर्य और दृढ़ता का परिचय देते हैं, तो शायद आपका वैवाहिक जीवन पटरी पर आ सकता हैं, कोशिश जरुर करें।

प्रेम संबंध-इस वर्ष अगर आपने समझदारी के साथ व्यवहार किया तो आपके प्रेम सम्बन्ध में काफ़ी हद तक अच्छे परिणाम आपको मिल सकते हैं, एक दूसरे के प्रति आपका प्यार और परवाह चढ़ेगा। प्रेम संबध के लिए वर्ष 2021 अच्छा साबित होगा।  

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी होगी अन्यथा आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके कारण उदासी और मायूसी आपका पीछा नहीं छोड़ेगी। इस वर्ष स्वयं को व्यस्त रखने की कोशिश जरुर करें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस वर्ष आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं।    

आर्थिक स्थिति-

आर्थिक जीवन में साल 2021 की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी परन्तु बीच बीच में आपको कुछ निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि आपको धन हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। इस वर्ष वेतन भोगी कर्मचारियों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा फिर कोई कुदरत का ही कहर क्यों न हो, आपकी आमदनी पर बुरा असर पड़ेगा। कारोबारियों के लिए समय थोडा ठीक रहेगा। जब गुरु मकर राशि में होगा तब ज्यादा परेशानी उत्पन्न होगी। यह वर्ष आर्थिक दृष्टी से अच्छा नहीं हैं, इसलिए संभलकर चलने की आवश्यकता हैं।     

अभी ग्रह शांति माला आर्डर करें

4- कर्क राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- शनि देव आपके सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहते हुए, आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि डालेंगे। वहीं राहु-केतु भी इस पूरे वर्ष इस दौरान क्रमश: आपके पांचवें और ग्यारहवें भाव को सक्रिय करेंगे। इस वर्ष आपके परिवार में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं, परिवार में कोई कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हो सकता हैं। परिवार में आपस में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। परिवार को संभालना थोडा कठिन होगा अपनी ओर से प्रयास जरुर करें अन्यथा हालात बिगड़ने में देर नहीं लगती।     

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष वैवाहिक जीवन में सुरुआती दिनों में उथल-पुथल देखने को मिल सकती हैं परन्तु बाद में चीजे बेहतर हो जायेंगी। दोबारा से पुनर्मिलन भी देखा जा सकता हैं मनमुटाव दूर होंगे। कई लोगों के लिए इससे उलटे परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं, अपनी वाणी और व्यवहार में सौम्यता रखें।   

प्रेम संबंध-सितंबर के बाद पांचवे घर में बैठे ग्रह के कारण आपके प्रेम संबंधों में क्लेश देखने को मिलेगा आपको अपवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, अन्यथा संबंधों में दरार आ सकती हैं अपने साथी के बारे में अपने लोगों के द्वारा कही गई बातों पर ध्यान न दें और साथी पर विश्वास रखें तभी आपका प्रेम सम्बन्ध टीक सकता हैं।  

स्वास्थ्य-इस वर्ष स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत हैं, अन्यथा दिक्कते बढ़ सकती हैं। आपको आंतों से संबंधित रोग हो सकते हैं या फिर मस्तिष्क को लेकर किसी प्रकार की समस्या से आप पीड़ित हो सकते हैं।  

करियर –करियर के बारे में देखा जाए, तो ये वर्ष अच्छा हैं, इसी बीच शुक्र की गोचरीय स्थिति भी आपकी राशि को इस पूरे ही वर्ष प्रभावित करने वाली है। ऐसे में आपको अपने करियर में रफ्तार पकड़ने का अवसर मिलेगा, जिससे आपकी तरक्की होगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है, अगर दिक्कते आती है तो कोशिश करने से कई चीजों को संभाला जा सकता हैं। आपको शुरुआती महीनों में बहुत संभालकर रहना चाहिए क्योंकि नौकरी में नुकसान होने की सम्भावना बहुत अधिक हैं।

आर्थिक स्थिति- यह वर्ष धन के मामले में मिलाजुला रहने वाला है, आने वाले विकट समय के लिए आपको धन का संचय जरुर करना चाहिए। बहुत ज्यादा चिंतित होने की आपको आवश्यकता नहीं हैं आर्थिक जीवन में कुछ परेशानी होगी, लेकिन आप अपनी मेहनत के दम पर हर परेशानी से निकलने में कारगर होंगे लेकिन सितंबर अक्टूबर के बाद चीजें सामान्य होने की शुरुआत हो जायेगी।।

अभी ओपल रत्न आर्डर करें

5- सिंह राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- शनि देव भी साल भर आपके छठे भाव में विराजमान रहेंगे। यह वर्ष पारिवारिक सुख के मिलाजुला रहनेवाला हैं, आपको इस वर्ष इस क्षेत्र में अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं हैं, इसलिए अपने परिवार के साथ समय का आनंद लें। राशिफल 2021 संकेत देता है कि छात्रों को परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। परिवार का भरपूर साथ और सहयोग मिलेगा।

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष वैवाहिक सुख में तनाव रहेगा, बात इस तरह खराब हो सकती हैं कि लोगों से जीवनसाथी के खिलाफ कानूनी सलाह ली जा सकती है। इस वर्ष आपके दांपत्य जीवन में कोई ख़ुशी नहीं रहेगी। कुछ ग्रह आपको जीवन के इस पहलू में एक उदासी देने के लिए तैयार हैं। बीच बीच में अलगाव की स्थिति बन सकती हैं, व्यवहार और वाणी पर नियन्त्रण रखना जरुरी हैं।

प्रेम संबंध- यह वर्ष प्रेम सम्बंथों के लिए मिलाजुला हैं, किसी प्रकार का कोई सुख और आनन्द बीच बीच में प्रभावित हो सकता हैं। आपको नहीं मिलेगा। 6 वें घर में शनि की उपस्थिति के कारण इस साल लव लाइफ सबसे बुरी तरह प्रभावित हो रही है। आप में से कई निश्चित रूप से अपने प्रेम के मामलों को लेकर सिरियस नहीं दिखेगा और प्यार के रिश्ते का एक दु:खद अंत होगा।

करियर- इस दौरान आपको अपने करियर में शत्रुओं से बचकर रहने की जरूरत होगी। हालांकि आप उन पर हावी रहेंगे, जिससे सभी कार्य समय पर पूरा करने में सफलता मिलेगी। आपके जीवन में बहुत प्रगति नहीं होगी और अपनी ओर से प्रयास जारी रखने की जरूरत हैं।

स्वास्थ्य- इस वर्ष एसिडिटी के कारण गंभीर समस्याएं होंगी, जलन, पेट में गर्मी बनना आदि दिक्कते काफ़ी हद तक परेशान कर सकती हैं अधिक जलन आप में से कई के लिए जीवन बदतर बना देगी। अपने भोजन की आदतों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आपको अस्पताल तक जाना पड सकता हैं।  

आर्थिक स्थिति- आर्थिक जीवन में खर्चे बढ़ेंगे, जिसका असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। हर कीमत पर शेयर बाजार से बचें, अगर शेयर बाजार से बचे तो धन की बचत भी होगी, लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप जो पैसा कमाते हैं, उसमें से सारा पैसा खर्च न करें। आर्थिक दृष्टी से यह वर्ष हल्का ही हैं।   

अभी सुलेमानी हकीक अंगूठी करें

6- कन्या राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- आपके परिवार में मांगलिक कार्य और इस तरह की चीजों के साथ अच्छी चीजें होंगी। शनि आपकी राशी से पंचम भाव में रहेंगे। साथ ही राहु और केतु क्रमश: नवम भाव और तीसरे भाव में उपस्थित होंगे। आप इस वर्ष एक शांत पारिवारिक जीवन जी रहे हैं। रोज़मर्रा के कामों को छोड़कर चिंता की कोई बात नहीं होगी।

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष वैवाहिक जीवन बिल्कुल अच्छा नहीं रहेगा। आपके मन में बहुत गलतफहमी और शंकाएं होंगी। समझ और अहम् समस्याओं का अभाव रहेगा। दांपत्य जीवन के कारण आप मानसिक रूप से बहुत पीड़ित रहेंगे। पति-पत्नी के बीच असमंजस्य देखा जा सकता हैं। संतान को लेकर दिक्कते बन सकती हैं।  

प्रेम संबंध- संयोग से इस वर्ष आपको लव लाइफ में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आपको कोई फायदा भी नहीं देने वाला है। आपके प्रेम जीवन में बहुत सारे भरोसेमंद मुद्दे होंगे और कई लोग अपने रिश्ते को टूटते हुए देखेंगे।

स्वास्थ्य- यह वर्ष स्वास्थ्य को लेकर थोडा चिंता करने लायक हैं अन्यथा राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है। आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में और अपने परिवार के बड़ों के स्वास्थ्य के बारे में भी सावधान रहना चाहिए। इस वर्ष बिना किसी पूर्व चेतावनी के कुछ या अन्य दुर्घटना हो सकती है। आपको अपने फेफड़ों, छाती और सांस लेने पर भी ध्यान देना चाहिए। परिवार में भी माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर दिक्कते बन सकती हैं।

आर्थिक स्थिति- यह वर्ष आपके लिए मिलाजुला रहने वाला हैं। पैसा निश्चित रूप से आ रहा होगा लेकिन बात यह है कि आप इसे लंबे समय तक अपने साथ रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। सरासर लालच से आप इसे निवेश कर सकते हैं और फिर सभी गायब हो सकते हैं। ऐसी स्थिति सितंबर तक बनी रहेगी और फिर चीजें थोड़ी बेहतर हो सकती हैं।

करियर- करियर के हिसाब से इस वर्ष राहु महादशा वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट वर्ष होगा और बाकी लोगों को भी अपने करियर के दौर में एक अच्छा मोड़ देखने को मिलेगा। आपमें से कई लोगों के लिए नौकरियों में बदलाव और स्थान परिवर्तन होगा। प्रमोशन तो होगा लेकिन सभी के लिए नहीं।

7- तुला राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- 2021 इस वर्ष के शुरू के दो तीन महीनों के बाद आपके परिवार सुख में कुछ कमी देखने को मिलेगी। आप अकेला महसूस करेंगे और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं जैसे आप कर रहे थे। नई अपेक्षाओं में देरी हो सकती है, जैसे बच्चे का जन्म आदि। आपके दोस्तों के साथ आपका व्यवहार बहुत अच्छा होगा लेकिन आपके रिश्तेदारों के साथ नहीं। आपके व्यवहार के संबंध में आपके रिश्तेदारों द्वारा कुछ द्वेष देखने को मिल सकते हैं।

वैवाहिक जीवन- इस वर्ष संतान सुख में मिलाजुला परिणाम प्राप्त होगा और संतात प्राप्ति में भी दिक्कते महसूस होगी इसके अलावा शनि चतुर्थ भाव को प्रभावित कर रहा है, जो केवल संदेह को बढ़ाएगा और आप और पति – पत्नी के बीच स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। एक-दूसरे को अपने दिल में जगह देने की कोशिश करें और व्यक्तिगत जरूरतों और इच्छाओं का सम्मान करें। सितंबर के बाद अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

प्रेम संबंध- लव लाइफ इस साल वाकई मुश्किल होने वाली है। इस वर्ष जाहिर है कि यह आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न होंगी और अगस्त 2021 में राहु केतु के परिवर्तन के बाद चीजें कुछ हद तक खराब हो जाएंगी। इस संबंध में ग्रहों का परिवर्तन भी नकारात्मक होगा।

स्वास्थ्य- इस वर्ष मानसिक तनाव आपकी परेशानी का कारण बनेगा। आप उन चीजों पर बहुत विचार कर रहे होंगे जो आमतौर पर बहुत मायने नहीं रखती हैं। निचले पैर में दर्द, बिना किसी कारण के जलन, मामूली पीठ दर्द और आंखों की समस्याओं का सामना आप लोगों द्वारा किया जाएगा।

आर्थिक स्थिति– धन की मामले अच्छे रहेंगे।  आर्थिक जीवन में धन की प्राप्ति होगी, जिससे आप धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर अपना धन खर्च करते नजर आएँगे। उसके बाद आपको निवेश और उधार देने में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अल्पावधि के लिए निवेश नहीं करना चाहिए, लेकिन केवल लंबे समय के लिए यदि आप एक व्यापारी हैं। इस वर्ष के मध्य समय के बाद अचानक बड़ी वित्तीय हानि का अनुमान है इसलिए कोई भी काम जल्दबाजी में न करें।  

करियर- इस वर्ष शुक्र, गुरु देव, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में इस वर्ष होने वाला है, जिसके कारण करियर में आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। इस वर्ष करियर में कुछ ख़ास दीखने को मिलेगा, शनि चतुर्थ भाव में होने कैरियर में अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे और आप पूरी तरह से कैरियर में एक अच्छा वृद्धि देख सकते हैं।

अभी सुलेमानी हकीक अंगूठी करें

8- वृश्चिक राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- 2021 में इस साल पारिवारिक जीवन मिलाजुला रहने वाला हैं। आपको छोटी-छोटी बातों पर गलतफहमी होगी। छोटी-छोटी बातों पर झगड़े होंगे। मंगल, शुक्र, बुध, गुरु बृहस्पति और सूर्य देव भी आपको वर्ष 2021 में अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते नजर आएँगे। वहीं विवाहित जातकों को जीवनसाथी के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। अलगाव की स्थिति देखने को मिल सकती हैं, अपनी वाणी और व्यवहार में मधुरता लायें अन्यथा स्थिति हाथ से निकल सकती हैं।  

वैवाहिक जीवन- जनवरी से अप्रैल 2021 तक आपके दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। जीवनसाथी के साथ आपकी अच्छी ट्यूनिंग होगी। आप एक समझदार और देखभाल करने वाले पति के रूप में अच्छी तरह से सामने आयेंगे, लेकिन जुलाई के बाद आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इसके बाद वैवाहिक सुख के लिए अच्छे दिन नहीं है। यह वह समय होगा जब आपको अपने धैर्य और दृढ़ता को अपने पूरे दम पर दिखाना होगा। आपका संतान पक्ष अच्छा रहेगा, और उनके साथ रिश्ते बेहतर होंगे। कुछ बातों को छिपाया जाएगा और आपको उन्हें अपने परिवार में नहीं बताना ही आपके हित में रहेगा।

प्रेम संबंध- शनि आपके तृतीय घर में विचरण कर रहा होगा। प्रेम में पड़े जातकों को एक दूसरे पर अधिक विश्वास दिखाने की जरूरत होगी, अन्यथा रिश्ता टूट सकता है। लव लाइफ़ में अच्छाई होगी और चीज़ें ज़्यादातर मन मुताबिक चल रही होंगी लेकिन सितंबर के बाद आपके पास उतना अच्छाई नहीं होगी। आप दोनों का व्यवहार संदिग्ध हो जाएगा और इससे झगड़े और संदेह पैदा होंगे। किसी भी तरह की छिपी गतिविधि से बचें।

स्वास्थ्य- यह वर्ष 2021 स्वास्थ्य हेतु बहुत बढ़िया कह नहीं सकते। आँखों से संबंधित विकार, उत्सर्जन अंग और सिर दर्द ऐसी चीजें हैं जो आपको परेशान कर रही होंगी। आपको उचित आहार लेना चाहिए और इस वर्ष 2021 में नियमित व्यायाम करना चाहिए। कंधे में दर्द होने की संभावना है। श्वास संबंधी दिक्कते होने की सम्भावना हैं, अपने स्वस्थ्य का ध्यान रखें।

करियर- शनि और बृहस्पति के कारण इस वर्ष समय आपके लिए अच्छा होगा। 2021 में अपने करियर में एक मजबूत वृद्धि देखेंगे। आप वेतन, पदोन्नति, बेहतर नौकरियों और अन्य शहरों में स्थानांतरण के लिए आगे बढ़ रहे होंगे। परिश्रमी लोगों के लिए अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखें। करियर के लिए इस वर्ष के अंतिम महीने विशेष अच्छे साबित होंगे।

आर्थिक स्थिति- इस वर्ष सुरुवात से ही 2021 में कारोबारियों को बहुत अच्छा धन प्राप्त होगा लेकिन बाद में उन्हें नुकसान होगा। वेतनभोगी लोगों को सुचारू रूप से काम मिलेगा। बड़ी मात्रा में रुपयों का निवेश करने के लिए एक अच्छा वर्ष नहीं है, लेकिन हल्के निवेश किया जा सकता है वह भी लंबे समय तक। अपने धन का सदुपयोग करे, भविष्य में यही धन आपके काम आने वाला हैं।

अभी ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें

9- धनु राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- पारिवारिक जीवन इस वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। आपके परिवार में आपके बहुत से अच्छे काम होंगे। बच्चे के जन्म या विवाह के माध्यम से एक नया सदस्य जोड़ा जा सकता है। आपके परिवार में बहुत सारी खुशियाँ घटित होंगी। परिवार में परस्पर स्नेह और एकता देखने को मिलेगी। किसी बात को लेकर बड़े-बुजुर्गों से बहस होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता, वाणी में मिठास रखें सब कुछ अपने आप ठीक होता नजर आएगा।  

वैवाहिक जीवन- शनि आपकी राशि में दूसरे भाव में रहेंगे और इस पूरे वर्ष 2021 तक आप अपने दांपत्य जीवन में कई गंभीर समस्या से जूझ रहे होंगे, लेकिन बाद में अपने वैवाहिक जीवन में भारी राहत महसूस करेंगे। अब तक जो नकारात्मक चीजें चल रही थीं, वे धीरे-धीरे गायब होने लगेंगी। सुख का अहसास होगा। संतान सुख मिलेगा।

प्रेम संबंध- आपकी लव लाइफ में आसानी होगी। प्रेमी जातकों के लिए वर्ष बेहद भावुक रहेगा, लेकिन आपको प्रियतम संग किसी रोमांटिक यात्रा करने का अवसर मिलेगा। इस पहलू के बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ नहीं है। 2021 के बाद राहु केतु का परिवर्तन भी आपके प्रेम संबंधों को प्रभावित नहीं करेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जहां आपको सावधान रहना चाहिए। आपका वजन बढ़ सकता है; आपके भोजन नली में समस्या हो सकती है। आपके गले में समस्याएं हो सकती हैं; आपको समय-समय पर शरीर में दर्द हो सकता है। जो लोग हृदय या श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें इस वर्ष अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

आर्थिक स्थिति- आप में से अधिकांश के लिए पैसा निश्चित रूप से आ रहा होगा। सिवाय केतु के दशा चल रहे लोगों को छोड़कर, यह वर्ष काफी हद तक अच्छा और फलदायी रहेगा। आपको लाभ होगा कि क्या आप नौकरी या व्यवसाय में हैं और आप छोटी अवधि के लिए छोटी मात्रा में सट्टा भी आजमा सकते हैं। इस साल धन प्राप्ति और बैंक बैलेंस बढ़ाने की अच्छी संभावनाएँ रहेंगी। आपके लिए बेहतर काम और माहौल रहेगा। इस वर्ष आप नया घर या कोई जमीन खरीद सकते हैं। धन का विनियोग कर सकते हैं, बीच में थोड़ी पैसों की किल्लत आ सकती हैं पर समय रहते आप उनपर काबू पाने में कामयाब होंगे।

करियर- यह वर्ष करियर के लिए बेहतर माना गया हैं। आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अच्छा समय बीतेगा। जो छात्र प्रोफेशनल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा हैं, मनवांछित सफलता मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में करियर बनने की सम्भावना इस वर्ष रहेगी।

अभी मच्छमणि आर्डर करें 

10- मकर राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- शनि आपकी राशि में पूरे वर्ष विराजमान रहने वाले हैं इसलिए पारिवारिक जीवन में बहुत अच्छाई नहीं होगी। पारिवारिक जीवन में माता को स्वास्थ्य कष्ट सहन करना ही होगा। बीमारी या यात्रा के कारण अवांछित खर्च होंगे, जो बेकार के होंगे। आपको अपने प्रयासों से संतुलन बनाए रखना होगा।

वैवाहिक जीवन- आपको अपने दांपत्य जीवन में नीरसता महसूस होगी। इस वर्ष के मध्य काल में आपके रिश्तों में और अधिक गंभीर मुद्दे आएंगे। आपको बहुत सी गलतफहमियाँ होंगी और कुछ दिनों या महीनों के लिए अलगाव हो सकता है। यह विवाहित जीवन के लिए एक अच्छा वर्ष नहीं है और समस्याएं होंगी। लेकिन तलाक तक बात नहीं पहुंचेगी।

प्रेम संबंध- इस वर्ष 2021 में शनि आपकी राशि से  हां बृहस्पति आपके लिए एक पुरुष ग्रह है और लाभकारी ग्रह नहीं है। इसलिए सितंबर के बाद अगर राहु के जाल में फंस गए तो दिल टूट जाएगा। सबसे अच्छी बात अपने साथी पर विश्वास रखें तभी प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी।

स्वास्थ्य- इस वर्ष आप तंत्रिका संबंधी समस्याओं का अनुभव करेंगे, एसिडिटी के विकार होंगे, महिलाओं का गर्भपात हो सकता है इसलिए गर्भावस्था में अतिरिक्त सावधानी बरतें। आपके पास कई कारणों से मानसिक आघात होगा और यह ज्यादातर आपके अपने विचारों द्वारा बनाया जाएगा। स्वास्थ्य के लिहाज से भी, यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। ज्यादा चिंतित रहने की जरुरत नहीं हैं सावधानी बरतें।  

आर्थिक स्थिति- व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएँगी, लेकिन बाद में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। इस वर्ष धन प्राप्त करने में बहुत बाधाएं नहीं आएंगी लेकिन समस्या अलग है। इस साल मुद्दा धन की प्राप्ति का नहीं है बल्कि इसे संरक्षित करने का है। आप फुरसत के नाम पर बहुत सारा पैसा बर्बाद कर रहे होंगे, दोस्तों, प्यार और क्या नहीं, इससे बचने के लिए सट्टा भी आपके बहुत सारे बैलेंस को खाएगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली हैं।

करियर- केतु शनि और गुरु की कृपा से आपका बहुत अच्छा और शानदार करियर होगा। पदोन्नति, नौकरी में परिवर्तन, पुनर्वास बढ़े हुए भत्ते सभी अच्छे संकेत आपको मिल रहे हैं। शुभ ग्रहों का साथ होने पर आप एक या दो साल के लिए विदेशी भी जा सकते हैं और फिर वापस आ सकते हैं। करियर के लिए यह वर्ष काफ़ी अच्छा रहेगा। 

11- कुंभ राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन-  शुक्र देव महीने की शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव में होंगे और आपकी इच्छाओं को पूरा करेंगे। यह लगभग सभी मामलों में एक अच्छा साल नहीं सिद्ध होगा, आपके द्वादश भाव में शनि विराजमान रहेंगे।  पारिवारिक जीवन इतना सामंजस्यपूर्ण होगा। कुछ या अन्य मुद्दों के कारण खर्च में वृद्धि होगी। आपको परिवार में परेशानियां और परेशानियां रहेंगी और तनाव रहेगा। यह भी संभव है कि परिवार में कुछ बुरी खबरें हो सकती हैं और कुछ महत्वपूर्ण समारोहों को एक और साल के लिए स्थगित या देरी हो सकती है।

वैवाहिक जीवन- विवाहित जीवन स्पष्ट रूप से परेशान हो जाएगा क्योंकि 11 वें और 2 वें घर का स्वामी 12 वें भाव में गोचर करेंगे लेकिन कुछ और नहीं बल्कि धन के संदर्भ में चिंताए अधिक होंगे। नकदी की कमी के कारण तंग मुट्ठी कुछ खतरे पैदा कर सकती है। इसके अलावा रिश्तेदारों के कारण भी समस्याएं हो सकती हैं। सीधे तौर पर कोई बड़ा मुद्दा नहीं होगा लेकिन जो भी होगा वह दूसरों के कारण होगा।

प्रेम संबंध- लव लाइफ बहुत अच्छी रहने वाली है। इस वर्ष आपका प्रियतम आपके प्रति बहुत ज्यादा रोमांटिक नज़र आएगा। इस वर्ष अगस्त तक आपकी लव लाइफ में परेशानियां आएंगी लेकिन सितंबर के बाद चल रही गलतफहमी में कुछ राहत मिलेगी। मुद्दा यह है कि यदि आप अपने प्यार को जारी रखने के लिए तैयार हैं तो कोई रोक नहीं है लेकिन अगर आप अपने अहंकार और संदेह को बीच में लाते हैं तो समस्याएं होंगी और चीजें समाप्त हो सकती हैं। एक-दूसरों की भावनाओं की कद्र करें, समय अच्छा व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- इस वर्ष गुरु बृहस्पति भी, अप्रैल तक आपकी ही राशि में रहेंगे और उसके बाद आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए शनि के साथ युति बनाएँगे। यह अत्यंत सावधानी का वर्ष है। राहु पेट के रोग देगा जबकि केतु मांसपेशियों में दर्द देगा। इस वर्ष के मध्य के बाद सांस लेने की समस्या वाले लोगों को हृदय संबंधी मुद्दों के बारे में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि इन क्षेत्रों में बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान जरुर रखें, अन्यथा पूरा वर्ष सेहत खराबी देखने को मिल सकती हैं।

आर्थिक स्थिति- इस वर्ष आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं होगी और मंत्र है बचत करना और बचत करना। खर्च कम करें और किसी भी प्रकार की अटकलों या सट्टेबाजी से दूर रहें। लेकिन आप इस साल घर खरीद सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास EMI`S का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन है। खर्च करते समय ध्यान रहे कि फिजूल खर्चे से बचे।

करियर 2021 करियर के लिए यह साल खासा अच्छा नहीं रहेगा। इस वर्ष आपके प्रयासों से कोई बढ़िया परिणाम प्राप्त नहीं होंगे इसलिए शांत रहें और चीजों को होने दें जैसा कि वे हो रहे हैं। निराश न हों और किसी भी विफलता से परेशान न हों क्योंकि बाद में 2021 में आपके लिए चीजें बेहतर होंगी।

12- मीन राशि का राशिफल 

पारिवारिक जीवन- इस वर्ष शनि आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे। पारिवारिक जीवन सामान्य रहने वाला है। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। राशिफल 2021 के हिसाब से आपको अपनी किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। चीजें बिल्कुल भी परेशान करने वाली नहीं हैं और आप इस क्षेत्र में एक राहत पैटर्न बना पाएंगे। इस वर्ष कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति हो सकती है। घर-परिवार के साथ संबंधों में बीच बीच में परेशानियां देखने को मिल सकती हैं।

वैवाहिक जीवन- विवाहित जीवन अच्छा रहने वाला है। आपके पास चीजें नियंत्रण में होंगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ काम कर पाएंगे और समय का आनंद ले पाएंगे। राहु केतु के परिवर्तन के बाद, आप अपने स्थान में परिवर्तन के कारण कुछ असंतोष महसूस कर सकते हैं और थोड़ी गलतफहमी पैदा हो जाएगी लेकिन बृहस्पति के प्रभाव से यह सब हो जाएगा।

प्रेम संबंध- वर्ष 2021 बढ़िया रहने वाला हैं, यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आप इस वर्ष प्रेमी के साथ मिलकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। संभावना है कि प्रियतम के साथ आपका प्रेम विवाह हो। आपस में अच्छा तालमेल दिखाई पड़ता हैं, यह वर्ष आपके लिए अच्छा हैं इसका फायदा जरुर उठायें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष विशेष उत्तम रहेगा। हृदय की समस्याओं, सांस लेने की समस्याओं से पीड़ित लोगों को एक गंभीर नोट पर ध्यान देना होगा। आंखे और दांतों से संबंधित दिक्कते इस बार परेशान कर सकती हैं।

आर्थिक स्थिति– धन की प्राप्ति होगी; आप अटकलबाजी के माध्यम से कुछ पैसा बनाने में सक्षम होंगे। बृहस्पति प्रतिगामी होने पर निवेश न करें। आप शनि प्रतिगामी होने पर निवेश कर सकते हैं। चाहे आप नौकरी या व्यवसाय में हैं, आप इस वर्ष अच्छा चल रहा होगा।

करियर- आपका कैरियर इस वर्ष  2021 में रफ्तार पकड़ता दिखाई देगा। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने बिज़नेस को विस्तार देने का मौका मिलेगा। उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट वर्ष है, छाया ग्रह राहु आपके तीसरे भाव को तो, केतु आपके नवम भाव को सक्रिय करेंगे। ऐसे में आपको अपने करियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आप अच्छी नौकरी पाने में सक्षम होंगे, अपने कार्य क्षेत्र में पहचान पाएंगे। ऑनसाइट प्लेसमेंट के लिए मजबूत संभावनाएं हैं, आप इस वर्ष नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे लेकिन आपको इसके बारे में अहंकारी नहीं बनना चाहिए। 

अभी माणिक्य भाग्य रत्न अंगूठी आर्डर करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here