admin

बुध का कुंभ राशि में गोचर- 25 जनवरी, 2021, जानिये आप पर प्रभाव

बुध ग्रह वाणी का कारक होता है, ज्योतिष में बुध ग्रह को, नवग्रहों का राजकुमार कहा गया है। इसके शुभ प्रभाव से व्यक्ति बुद्धिमान बनता है। बुध तर्कशक्ति का कारक है, बुध अगर कुंडली में शुभ है तो त्वचा अच्छी रहती है और अगर बुध अशुभ है तो त्वचा संबंधी खराबी देखने को मिलती है। बुध ग्रह का परिवर्तन मनुष्य को दृढ़ निश्चयी बनाता हैं। स्वयं को बेहतर समझने के लिए यह गोचर अच्छा साबित होता हैं।

बुध ग्रह सोमवार 25 जनवरी 2021 को, दोपहर 4 बजकर 19 मिनट पर अपने मित्र ग्रह शनि के स्वामित्व वाली मकर राशि से निकल कर, कुम्भ राशि में प्रवेश करेगा। आइए जानते है। इस गोचर का विभिन्न 12 राशियों पर क्या प्रभाव होगा।

मेष राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से  एकादश भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए उत्तम रहने वाला है। गोचर के प्रभाव से आपको आपके कार्य क्षेत्र में भी लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र पर आपकी कड़ी मेहनत और ईमानदारी से, आपकी कमाई में वृद्धि होगी। जो लोग संपादक, लेखन, लोगों से डील करना, यात्रा, वित्तीय क्षेत्र, आदि क्षेत्रों से जुड़े हैं, उन्हें भी इस दौरान अच्छे फल मिलने की संभावना है। भाग्य का साथ मिलनेवाला है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे अन्यथा दिक्कते बढ़ सकती है। पारिवारिक जीवन में तथा अपने पर्सनल जीवन में तालमेल बनाकर चले। इस गोचर के दौरान अपने दुश्मनों से सावधान रहें क्योंकि इस समय वह आपको किसी प्रकार की हानि पहुंचा सकते हैं।

वृषभ राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से  दशम भाव में गोचर कर रहा है, इस गोचर के दौरान आप कामकाज में अच्छी प्रोग्रेस करेंगे। हालाँकि कुछ शादीशुदा जातक इस दौरान अपने बच्चों से जुड़ी कोई अच्छी खबर पा सकते हैं। यात्रा करते समय थोड़ी सावधानी अवश्य बरते अन्यथा किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न होगी। इस गोचर में कामकाज के अलावा आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इस गोचर के दौरान इस राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं।

मिथुन राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से नवम भाव में गोचर कर रहा है, जो छात्र विदेश में या अपने मन पसंदीदा शिक्षा संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके सपने इस समय पूरे हो सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से यह समय अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकता है। इस गोचर के दौरान प्रेम संबंधों में तनाव से गुजरना पड़ेगा। नकारात्मक स्थिति उत्पन्न होगी। इस गोचर के दौरान आपके मन में अनेक प्रकार के विचार उत्पन्न होंगे। संपत्ति से लेकर कुछ विवाद भी इस गोचर के दौरान होंगे तथा विवाह से सम्बंधित कुछ समस्याएं आ सकती है।

कर्क राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर कर रहा है, बुध आपके साहस, प्रयासों, भाई-बहनों और अल्पकालिक यात्रा के तीसरे घर का नियंत्रण करता है। यह गोचर आपके लिए उत्तम होगा। शत्रुओं पर आपका प्रभाव रहेगा। कामकाज में अपना पूर्ण योगदान देंगे। पर्सनल जीवन में भी आपको शब्दों का चयन बहुत ही सोच समझ कर करना होगा अन्यथा आपके परिवार का माहौल खराब हो सकता है। इस गोचर में किसी भी काम को करते समय संयम से काम ले और किसी भी काम में जल्दबाजी ना दिखाएं। स्वास्थ्य की की जाए इस दौरान आपको पेट से संबंधित कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना दिखाएं।

सिंह राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर कर रहा है, अगर किसी से प्रेम सम्बन्ध है तो यह गोचर प्रेम संबंधों के लिए अच्छा नहीं है। बुध आपके बच्चों, प्रेम और रोमांस का नियंत्रण करता है। ऐसे में अपने बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने का यह बहुत ही अच्छा समय होगा। कामकाज में अगर अपना स्वयं का व्यवसाय है तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खर्च पर काबू रखे अन्यथा रुपए-पैसों की दिक्कते आयेंगी। स्वास्थ्य खराबी के हालात भी उत्पन्न हो सकते है। इस गोचर में अपने काम और प्रयासों को ठीक से करने में सक्षम होंगे जिससे आपको अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता और समृद्धि मिलने में मदद होगी।

कन्या राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से षष्ठ भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर स्वास्थ्य की खराबी को दूर कर आपकी सेहत में सुधार लाने वाला है। इस गोचर में खर्चे बढ़ सकते हैं। इस दौरान अपनी माता के परिवार की तरफ से कुछ लाभ या समर्थन मिलने के प्रबल संकेत हैं किन्तु पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस दौरान आपकी मां का स्वास्थ नाज़ुक रहने की संभावना है, जो आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है। आप कार्यक्षेत्र की अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में संलग्न दिखाई देंगे।  अगर आपका सम्बन्ध कला के क्षेत्र से है तो आपको लाभ होने वाला है। नाम के साथ साथ प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए यह गोचर उत्तम है। कामकाज में भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस गोचर में नोकरी पेशा लोगों के लिए अपने लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने के लिए अन्य समय की तुलना में आपको इस समय ज्यादा प्रयास करना पड़ेगा और कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। स्वास्थ्य जीवन के लिहाज से, ये गोचर थोड़ा परेशान कर सकता है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि खुद को सकारात्मक और आशावादी रखने की कोशिश करें।

तुला राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर कर रहा है, इस गोचर में आपको  रुपए-पैसों से लेकर दिक्कते बन सकती है। । इस गोचर में बोली में थोडी कडवाहट देखने को मिल सकती हैं, आपके घरवालों के साथ या मित्रों के साथ जो रिश्ते हैं उन रिश्तों में थोड़ी खटास आने की संभावना है। परिवार के साथ सम्बन्ध में कटुता देखने को मिलेगी। प्रेम संबंधों के लिए भी समय शुभ है। शादीशुदा जातक अपने साथी के साथ, सुंदर समय व्यतीत करते दिखाई देंगे, जिससे उनके रिश्ते में मजबूती आएगी। साथ ही वो जातक जो अपने दाम्पत्य जीवन में विस्तार करने की सोच रहे थे, उन्हें भी ये गोचर कोई शुभ समाचार दे सकता है। संतान की तरफ से भी किसी न किसी प्रकार के कष्ट मिल सकते है। इस गोचर में अपने शौक को अपने पेशे में बदलना चाहते हैं, उन्हें भी इस समय नए रास्ते या दिशा मिलने की संभावना है।

वृश्चिक राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर कर रहा है,  व्यक्तिगत रूप से भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा जाने वाला है। आप अपने परिवार के साथ इस समय के दौरान यादगार पल बिताएंगे। माता की सेहत में सुधार होगा। बुध का यह गोचर आपके लिए उत्तम रहेगा। प्रेम संबंधो के लिए उत्तम समय है। इस गोचर में आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और आपके जीवन में संतोष बना रहेगा। नवीन लोगों के साथ मित्रता देखने को मिलेगी। कुल मिलाकर यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा। माता के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें, माता को हार्मोन, हृदय रोग या किसी प्रकार की कोई एलर्जी से कष्ट हो सकते हैं।

अभी सनस्टोन आर्डर करें

धनु राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा। आप कभी-कभी दूसरों पर हावी होने की कोशिश करेंगे या उन पर अधिकार जमाने की कोशिश करेंगे।  शारीरिक थकावट तथा आलस्य की प्रधानता देखने को मिलेगी। यह गोचर आपको दूसरों को अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में भरपूर मदद करेगा परन्तु आपके अपनों से ही वैचारिक मतभेद हो सकते है। छात्र इस समय अधिक जिज्ञासु होंगे, जिसके चलते उन्हें नए विषयों को आसानी से समझने में मदद मिलेगी। अपने गुस्से पर काबू रखे अन्यथा स्थिति काबू के बाहर जा सकती है। इस गोचर के दौरान आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं और किसी नई दोस्ती की शुरुआत भी कर सकते हैं। इस समय मकर राशि के जातकों को, कार्य क्षेत्र से संबंधित छोटी दूरी की यात्रा करने से मुनाफ़ा मिलेगा।   

मकर राशि पर प्रभाव

 बुध आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर कर रहा है, इस गोचर के दौरान आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। जिससे आप किसी भी तरह के कार्यों और प्रयासों में सफलता हासिल करेंगे। इस गोचर में आपकी आर्थिक स्थिति उत्तम रहनेवाली है। व्यवसाय में भी धन लाभ होगा। आपको अपने व्यवसाय के लिए अच्छे और लाभदायक मौके मिलने के योग बनेंगे। कार्य क्षेत्र से जुड़ी यात्रा करना, आपके लिए धन लाभ का मुख्य कारण बनेगा। इस गोचर के दौरान आपको विदेशी कनेक्शन से लाभ या कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना है। अगर किसी तरह का लेनदेन है तो उसमे राहत मिल सकती है।

कुंभ राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से लगन भाव में गोचर कर रहा है, आपके लिए यह गोचर मिला-जुला रहनेवाला है। अपने किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। जिन जातकों की संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छुक है, उन्हें इस दौरान विदेश जाने का अवसर मिलेगा।  कामकाज और धन की स्थिति सामान्य बनी रहेगी।  पारिवारिक जीवन भी सामान्य ही रहेगा। इस गोचर में आपको किसी तरह का कोई अचानक ही लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। इस गोचर में आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और आपके जीवन में संतोष बना रहेगा।

अभी सनस्टोन आर्डर करें

मीन राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर कर रहा है, इस गोचर में प्रेम संबंधो में रोमांस लाने के लिए अपने व्यवहार में मधुरता लाए। आप किसी अच्छे काम को करने की योजना बना सकते है तथा उस कार्य के लिए उधार पैसे ले सकते है। इस समय भौतिक सुखों की चाह को लेकर आपका लापरवाह और जल्दबाजी का स्वभाव, आपकी निर्णय क्षमता को प्रभावित कर सकता है। आपके खर्चे में वृद्धि होगी, संभलकर धन खर्च करना आपके लिए सही रहेगा। इस गोचर में जीवन साथी को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको तनाव या चिंता होने की आशंका है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here