admin

सोमवार 6 जुलाई 2020 से सावन शुरू, बन रहे हैं ख़ास योग, सुख- समृद्धि के लिए करें यह उपाय

सावन माह भगवान शिव को समर्पित है, इस माह को हिंदू धर्म के अनुयायी बड़ी ही श्रद्धा से मनाते हैं। वर्ष 2020 में सावन महीने की शुरुआत 6 जुलाई सोमवार से हो जायेगी। इस वर्ष सावन के महीने में 5 सोमवार पड रहे हैं 6, 13, 20, 27 और 3 अगस्त। इस वर्ष सावन मास में कई ख़ास योग बन रहे हैं। सावन का महीना भोले के दिन यानि की सोमवार से ही शुरू हो रहा हैं और सोमवार के दिन ही समाप्त हो रहा हैं। गुरु पूर्णिमा के साथ ही सावन शुरू हो जायेंगे। सावन मास में शिवलिंग पर जल चढ़ाने का व् पूजन, व्रत करने का बड़ा महत्‍व है। भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए उनके परम भक्‍त रावण ने भी शिवलिंग की ही पूजा की थी। जो भी भक्‍त इस सावन माह में शिवलिंग पर जल अर्पित कर व्रत, पूजा करता है, उसके सारे कष्‍ट तो दूर होते ही हैं साथ ही उसके घर-परिवार में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।

सावन का मास शिव भगवान् को समर्पित है और हर मनोकामना को पूरा करने का यह मास है। इसका महत्व इस बात से ही जाना जाता है कि सावन के माह में मांसाहारी भोजन पूरी तरह से त्याग दिया जाता है, मदिरा पान से लोग दूर रहते है, पूर्ण मास लोक व्रत, पूजा-पाठ, दान-धर्म करते है और शिव पूजन में अपना समय व्यतित करते है।एक बार जिसे भगवान शिव का आशीर्वाद मिल जाता है, उसके जीवन में फिर कोई दु:ख, तकलीफ या परेशानी नहीं आती। भगवान् शिव और विष्णु की आराधना बहुत फलदाई मानी जाती हैं। इस महीने लोग अपनी पसंदीदा वस्तुओं का एक महीने के लिए त्याग करते हैं। सावन के महीने के आखिर में हम रक्षा बंधन जैसा पवित्र पर्व मनाते हैं।

सावन के महीने में शिव की भस्म से आरती करने का भी अपना एक महत्व हैं यह प्रथा उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में प्राचीन काल से होती आ रही है, यह भस्म आरती विश्व विख्यात है। यहाँ ख़ास तरह की भस्म आरती होती है। सावन के महीने में अनेकों शिव मंदिरों में लोग शिवलिंग पर दूध, गंगाजल, बिल्वपत्र, भांग, धतूरे के फूल चढ़ाते है, तो कई मंदिरों में शिव की भस्म से आरती की जाती है। इस धरती पर जो भी इंसान है, उन्हें अंत में मिट्टी में ही मिल जाना है। 

सावन माह के उपाय

1- धन और व्‍यापार में वृद्धि के लिए अपनी दुकान के मुख्‍य द्वार के पास सिंदूर से ऊं बनाएं। इस उपाय को करने से आपके बिजनेस पर किसी की नज़र भी नहीं लगेगी।

2- नर्मदेश्‍वर शिवलिंग की पूजा

अगर आपके घर में कलह रहता है या परिवार के सदस्‍यों के बीच प्रेम नहीं है तो आपको अपने घर में सावन माह में विधि-पूर्वक नर्मदेश्‍वर शिवलिंग की स्‍थापना करनी चाहिए। इस शिवलिंग में महादेव की असीम शक्‍तियां समाहित होती हैं जो आपके घर में पॉजीटिव एनर्जी फैलाती हैं। इस एनर्जी के संपर्क में आकर परिवार के सदस्‍यों का मन शुद्ध हो जाता है और लड़ाई-झगड़े कम होने लगते हैं।

अभी नर्मदेश्‍वर शिवलिंग आर्डर करें  

3- एकमुखी रुद्राक्ष का उपाय

व्‍यापार में धन का नुकसान हो रहा है या आपको पैसों की तंगी है तो अपने घर या दुकान की तिजोरी में सावन मास में एक मुखी रुद्राक्ष किसी कपड़े में बांधकर रख दें। आर्थिक तंगी आपके जीवन से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

अभी एक मुखी रुद्राक्ष आर्डर करें  

4-पुत्र प्राप्‍ति का उपाय

संतान या पुत्र प्राप्‍ति की कामना रखते हैं तो सावन मास में  दूध में हल्‍दी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें।

5- सावन मास में प्रेम पाने का उपाय

अगर आप अपना प्रेम पाना चाहते हैं या आकर्षक दिखना चाहते हैं या अपनी पौरुष शक्‍ति में वृद्धि करना चाहते हैं तो सावन मास में एकसाथ शिव पार्वती का पूजन करें। इसके अलावा गले में महालिंगम लॉकेट धारण करने से भी आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगीं।

अभी महालिंगम लॉकेट आर्डर करें  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here