admin

मासिक शिवरात्रि व्रत कैलेंडर 2021 : जानिये तिथि और वार

भगवान शिव को संसार में सर्वोपरि माना गया है और उनके पूजन से संसार के सभी दुखों और कष्‍टों से मुक्‍ति मिल जाती है। हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। भगवान शिव की आराधना के लिए शिवरात्रि का व्रत बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता हैं, वैसे तो हर माह कृष्‍णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासि शिवरात्रि मनाई जाती है। मासिक शिवरात्रि वर्ष के प्रत्येक महीने में और महाशिवरात्रि वर्ष में एक बार मनाते है। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि इस दिन व्रत करने से व्यक्ति का हर मुश्किल काम आसान हो जाता है। मासिक त्योहारों में शिवरात्रि का व्रत और पूजन का बहुत महत्व होता है।

वर्ष 2021 मासिक शिवरात्रि तिथि

दिनांक

वार

शिवरात्रि

11 जनवरी 2021

सोमवार

मासिक शिवरात्रि

10 फरवरी 2021

बुधवार

मासिक शिवरात्रि

11 मार्च 2021

गुरूवार

मासिक शिवरात्रि

10 अप्रैल 2021

शनिवार

मासिक शिवरात्रि

9 मई 2021

रविवार

मासिक शिवरात्रि

8 जून  2021

मंगलवार

मासिक शिवरात्रि

8 जुलाई  2021

गुरूवार

मासिक शिवरात्रि

6 अगस्त 2021

शुक्रवार 

मासिक शिवरात्रि

5 सितंबर 2021

रविवार

मासिक शिवरात्रि

4 अक्टूबर 2021

सोमवार

मासिक शिवरात्रि

3 नवंबर 2021

बुधवार

मासिक शिवरात्रि

2 दिसम्बर 2021

गुरूवार

मासिक शिवरात्रि

भोलेनाथ का पूजन

शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है। इसके अतिरिक्त भक्त भोलेनाथ को बिल्वपत्र व धतूरे का प्रसाद अर्पित करते हैं। ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप अत्यधिक कल्याण कारक होता है। दिन में उपवास एवं रात्रि को यथा शक्ति शिव पूजन किया जाना चाहिये। रात्रि को जागरण कर शिव की महिमा का श्रवण एवं पाठ करने मनोकामनायें अवश्य पूरी होती हैं।

अभी रूद्र महालिंगम लॉकेट आर्डर करें

मासिक शिवरात्रि का महत्व

जो भी व्‍यक्‍ति मासिक शिवरात्रि का करता है, उसे जीवन के सभी सुखों की प्राप्‍ति के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। ये व्रत सभी पापों से मुक्‍त कर देता है। इस दिन व्रत करने से हर मुश्किल कार्य आसान हो जाता है और जातक की सारी समस्याएं दूर होती हैं। मासिक शिवरात्रि के दिन की महिमा के बारे में यह भी कहा जाता है कि वो कन्याएं जो मनोवांछित वर पाना चाहती हैं इस व्रत को करने के बाद उन्हें उनकी इच्छा अनुसार वर मिलता है और उनके विवाह में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं। हर महीने आने वाली मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मासिक शिवरात्रि में व्रत, उपवास रखने और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सभी मनोमनाएं पूरी होती हैं। जीवन में आ रहे सभी प्रकार के दुखों से छुटकारा मिलता हैं। शिव पुराण के अनुसार जो भी सच्चे मन से इस व्रत को करता है उसकी सारी इच्छाएँ पूरी हो जाती हैं।

इस दिन धारण करें शिवलिंगम् लॉकेट

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां काली की शक्तियों से बना शिवलिंगम् लॉकेट अत्यंत चमत्कारिक है। इसे गले में धारण करने का औचित्य ये है कि गले में रहकर ये आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जाओं के सीधे संपर्क में रहता है और आपके ऊपर उन्हें हावी होने से पहले ही नष्ट कर देता है। इस दिन शिवलिंगम् लॉकेट जरुर धारण करना चाहिए |

अभी रूद्र महालिंगम लॉकेट आर्डर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here