162 दिनों के लिए गुरु का कुम्भ राशि में गोचर जानिए, कौन-कौन सी राशियों की बदलेगी किस्मत

ज्ञान और धन के देव बृहस्पति का 162 दिनों के लिए कुम्भ राशि में गोचर हो चुका हैं। सनातन धर्म के पौराणिक मान्यता के अनुसार ग्रन्थों में भी बृहस्पति को देवों के गुरु के रूप में स्थान प्राप्त है। सौरमंडल में स्थित नवग्रहों में गुरु ग्रह को सबसे शुभ माना गया है। गुरु मीन और धनु राशि का स्वामी है। गुरु कर्क में उच्च और मकर में नीच के होते हैं।  गुरु ग्रह वैवाहिक जीवन और सन्तान का कारक है। गुरु के प्रभाव से जातक का मन धर्म एवं आध्यात्मिक कार्यों में अधिक लगता है। गुरु को सूर्य की एक परिक्रमा पूर्ण करने में लगभग ग्यारह साल और नौ महीने का समय लगता है।

6 अप्रैल 2021 को गुरु मकर राशि से निकलकर कुम्भ राशि में गोचर कर चुके हैं। कुंभ राशि अध्यात्मिक राशि हैं। इस राशि में गुरु 13 सितम्बर तक रहेंगे अपनी इस यात्रा के मध्य यह 20 जून की रात्रि 8 बजकर 28 मिनट पर वक्री होंगे और उसी अवस्था में पुन्हा 14 सितम्बर की दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश कर जायेंगे।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं की ऐसी कौनसी राशियाँ हैं उनके लिए गुरु  का यह गोचर अत्यंत फलदायी और किस्मत बदलनेवाला हैं।

अभी अभिमंत्रित लहसुनिया आर्डर करें

मेष राशि पर प्रभाव

गुरु आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहे है। इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अगर आपका स्वास्थ्य काफी समय से खराब है तो आपको इस गोचर में राहत मिलनेवाली है। भाग्य का साथ कदम-कदम पर मिलेगा। वैवाहिक व घरेलू जीवन में आपको कलह और आपसी विवाद की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको अपनी मेहनत का फल जरुर मिलेगा। यह गुरु का गोचर आपके लिए बेहद ख़ास और भाग्य को चमकाने वाला हैं। कार्यक्षेत्र में जरुर सफलता मिलनेवाली हैं।

वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ राशि के लिए गुरु का गोचर फलदायी हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से गुरु का गोचर लाभकारी और बेहतर रहने वाला है। देवताओं के गुरु आपकी राशि से दशम भाव में गोचर कर रहे है। इस गोचर के दौरान आप कामकाज के सिलसिले में घर से कही दूर जा सकते है। घर बदलने की सम्भावना इस गोचर के दौरान घटित हो सकती है। अगर किसी को पैसा उधार देना है तो आप पहले से ही सतर्क रहे अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। आप इस गोचर के दौरान अपने मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे।

मिथुन राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान धन-संपत्ति की प्राप्ति होगी, कामकाज में अच्छा धनलाभ होगा। साल अंत में आर्थिक स्थिति बेहतर होने से धन की भी बचत होगी। गुरु आपकी राशि से नवम भाव में गोचर कर रहे है। गुरु का गोचर आपके लिए मिलाजुला रहने वाला हैं। इस गोचर के प्रभाव के कारण आपकी कामकाज में तरक्की होगी। पहले से चल रहे व्यवसाय में भी तरक्की मिलेगी। संतान सुख उत्तम बना रहेगा। आपको समाज और कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। धार्मिक कार्य की ओर आपका मन आकर्षित होगा। तीर्थयात्रा करने के कई अवसर आपको मिलेंगे। इस गोचर के दरम्यान आपके घर नन्हे मेहमान का आगमन होने के संकेत मिल रहे है।

 कर्क राशि पर प्रभाव

गुरु का गोचर आपके लिए ज्यादा फलदायी नहीं होगा। गुरु आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर कर रहे है। स्वास्थ्य खराबी के संकेत मिल रहे हैं। इस गोचर के दौरान शेयर मार्किट में निवेश करने से बचें, और अगर निवेश करना ही है तो सोच-विचार अवश्य कर लें। इस गोचर में आपको कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। व्यापारी हो या नौकरीपेशा व्यक्ति हो यह गोचर आपके लिए रूकावटे उत्पन्न करनेवाला है, मनवांछित सफलता नहीं मिलेगी। इस गोचर के दौरान आपका मन धार्मिक कार्य की और अधिक आकर्षित होगा तथा आप धार्मिक यात्राएं भी करेंगे। इस दौरान धन हानि की संभावना भी बन रही है इसलिए लेन-देन के मामले में थोड़ी सावधानी बरतें, बिना सोचे-समझे किसी भी व्यक्ति पर विश्वास न करें।

सिंह राशि पर प्रभाव

गुरु के कुंभ में रहने के दौरान आपको यात्राओं से आर्थिक या सामाजिक लाभ मिलने की संभावना है। इस गोचर में आपको अचानक धन लाभ होगा। गुरु आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर कर रहे है। कोर्ट-कचहरी के मामले में सफलता मिलेगी। यह गोचर पार्टनरशिप में काम करने के लिए बेहतर है, जो लोग पार्टनरशिप मे काम करना चाहते है, उनके लिए अच्छा समय है। इस गोचर में आपकी वाणी में मिठास देखने को मिलेगी। आप हर काम बुद्धिमानी से करेंगे। आपकी खाने-पिने में रूचि बनी रहेगी। इस गोचर में वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द आप लेंगे।

कन्या राशि पर प्रभाव

देवताओं के गुरु आपकी राशि से षष्ठ भाव में गोचर कर रहे है। गुरु के षष्ठ भाव में स्थित होने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। यह गोचर स्वास्थ्य, धन की दृष्टी से ख़ास नहीं हैं। इस दौरान आप मानसिक तनाव से परेशान रह सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि विषम परिस्थितियों में धैर्य के साथ काम लें और अधिक तनाव लेने से बचें।  इस काल में आपके शत्रु आपको परेशान कर सकते है। पारिवारिक कलह देखने को मिलेंगे। बैंक से लोन लेने के लिए यह गोचर अच्छा नहीं है।

अभी अभिमंत्रित ग्रह शांति माला आर्डर करें

तुला राशि पर प्रभाव

गुरु का गोचर आपके लिए अच्छा रहनेवाला हैं आपकी किस्मत चमकने वाली हैं। गुरु आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर कर रहे है। इस अवधि में आपके नए-नए संपर्क बनेंगे और इनसे लाभ की प्राप्ति होगी। यह गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आया है। आप परोपकार तथा धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे तथा धार्मिक किताबों को पढने में रूचि दिखाएंगे।

व्यापार तथा नौकरी में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। पढाई-लिखाई में आपकी रूचि बनी रहेगी। आप प्रोपर्टी की खरीदारी करेंगे। यह गोचर धन-संपत्ती के लिए उत्तम है। वैवाहिक सुख तथा संतान सुख के लिए यह गोचर बेहतर है।

वृश्चिक राशि पर प्रभाव

गुरु आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर कर रहे है। यह गोचर आपके लिए बहुत अच्छा नहीं कहा जाएगा। इस गोचर के दौरान आपके मन में धर्म और आध्यात्मिक विचारों की वृद्धि होगी। आप दिखावे से ज्यादा साधा जीवन जीने में विश्वास रखते है। इस गोचर में आपका व्यवहार दूसरों के प्रति बहुत ही मधुर और सौम्य होगा। यह भी संभव है की आपके अपने नजदीकी लोग ही आपके साथ विश्वासघात करे। सयंम तथा धैर्य से परिस्थिति को संभालने का प्रयास करें।

धनु राशि पर प्रभाव

इस समय धनु राशी पर शनि की साढ़े सती का दूसरा चरण चल रहा हैं ऐसे में गुरु आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर कर रहे है। इस गोचर में आपकी छोटी-छोटी यात्राएं होंगी। इस समय निवासस्थान में परिवर्तन की संभावना बनी हुई है। ।  ईश्वर के प्रति आस्था में इजाफा होगा। इस गोचर के दौरान आपके अंदर आलस्य की प्रधानता बनी रहेगी। यह गोचर आपके लिए बहुत बढ़िया नहीं कहा जाएगा परन्तु धैर्य से काम लेंगे तो कुछ समय बाद ही कुछ परिस्थितियां फिर से आपके अनुकूल हो जाएंगी। क्रोध ना करे तथा अपने व्यवहार में सौम्यता रखें।  आपके धार्मिक ज्ञान में वृद्धि होगी।

मकर राशि पर प्रभाव

गुरु आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर कर रहे है। ज्योतिष में द्वितीय भाव को धन स्थान कहा गया है इसलिए यह भाव सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस गोचर के दौरान आपके घर किसी मांगलिक कार्य के संपन्न होने की सम्भावना अधिक है। यह गोचर भाग्य बदलने वाला हैं। घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा और मन में प्रसन्नता देखने को मिलेगी। गृहस्थ जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके मधुर सम्बन्ध देखने को मिल सकते है। अगर आपकी किसी से शत्रुता है तो आपके शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेंगे।

कुम्भ राशि पर प्रभाव

गुरु आपकी राशि में गोचर कर रहे है। इस राशि पर शनि की साढ़े साती का पहला चरण चल रहा हैं ऐसे में गुरु की कृपा आपपर बनी रहेगी। इस गोचर के दौरान छात्र पढाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वैवाहिक जीवन का सुख और संतान सुख अच्छा मिलेगा। इस गोचर में जीवनसाथी और परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। वहीं जीवनसाथी के साथ व्यवहार में संयम बरतने की सलाह है। इस गोचर के दौरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी तथा आप जिस काम को करने की ठान लेंगे उस काम में आपको बरकत होगी। इस गोचर के दौरान धन-हानि होने की संभावनाएं अधिक है। आपके स्वभाव में गुस्सा देखने को मिलेगा, धन का नुकसान होने के कारण आपका मन अशांत रहेगा तथा आप बेवजह किसी के साथ बहस करने लग जायेंगे। किसी भी काम को जल्दबाजी में न करते हुए अगर आपने सयंम से किया तो आपको लाभ होगा और हालात आपके अनुसार देखने को मिलेंगे।

मीन राशि पर प्रभाव

गुरु आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर कर रहे है। यह गोचर आपके लिए मिला-जुला रहनेवाला है। यह गोचर कई मायनों में शुभ व उत्तम रहने वाला इस दौरान आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। इस गोचर के दौरान धार्मिक कार्य की तरफ आपकी रूचि बननेवाली है। विदेश यात्रा करने वाले लोगों की यात्रा सुखद होगी, सम्भावना है की इस गोचर में आप विदेश में प्रॉपर्टी खरीदे। आप कामकाज के सिलसिले में लम्बी दूरी की यात्राएं करेंगे। वैवाहिक सुख मिलाजुला रहनेवाला है।  संतान सुख में कुछ दिक्कते बनी रहेंगी। धन का आगमन होगा परन्तु उसी के अनुसार खर्च भी होगा।  बेवजह किसी वादविवाद में ना पड़े अन्यथा आपकी दिक्कते बढ़ सकती है।

संबंधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

अभी लक्ष्मी कुबेर यन्त्र प्राप्त करें

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here