admin

दीपावली के दिन राशि अनुसार करें लक्ष्मी पूजन, होगी धन की बरसात

माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दीपावली को बहुत ही शुभ माना जाता है। सभी मनोकामनाओं की पूर्ति और घर में सुख-समृद्धि बनी रहें और माँ लक्ष्मी सदा घर में विराजमान रहे इसलिए दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की उपासना की जाती है। इस दिन सूर्यास्त के पश्चात प्रदोष काल के दौरान स्थिर लग्न (वृषभ लग्न को स्थिर लग्न माना जाता है) में माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा दीपावली के दिन राशि अनुसार लक्ष्मी पूजन करने से धन की बरसात होती है तथा सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है, अतः इस दिन राशि के अनुसार पूजा-अर्चना, साधना तथा मन्त्र जाप करने से शीघ्र ही जातक को सफलता मिलती है। आइये जानते है की विभिन्न 12 राशियों के लिए किस प्रकार से लक्ष्मी पूजन करना चाहिए।   

मेष राशि

दीपावली की पूजा के समय मेष राशि के जातकों को लाल चन्दन और केसर से देवी लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए, साथ में गणेश जी को सफ़ेद रंग के वस्त्र पहनाने चाहिए और पूजा अर्चना के बाद घर की तिजोरी या धन जहाँ भी रखते है उस स्थान पर रखने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है।

वृषभ राशि

लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा में गाय के घी का दीपक जलाने से कामकाज में बरकत होती है। लक्ष्मी-गणेश की पूजा में कमलगट्टे की माला लक्ष्मी जी को अर्पित करें, ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते है।

मिथुन राशि

दीवाली के दिन पारद-लक्ष्मी पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है, साथ ही घर-परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

कर्क राशि

जीवन में सफलता पाने के लिए लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा पीले चंदन और केसर के साथ करनी चाहिए साथ ही लक्ष्मी-कुबेर यंत्र की पूजा करनी चाहिए, जिसके प्रभाव से जीवन में कभी निराशा का सामना नहीं करना पड़ेगा, माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से भाग्य में वृद्धि और धन-संपत्ति में बरकत होगी।

अभी अभिमंत्रित लहसुनिया रत्न प्राप्त करें

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक अगर दीपावली के दिन रात्रि के समय घर के मुख्य दरवाजे पर गाय के घी का दीपक जलाते है तो उनकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होती है और घर-परिवार में सकारात्मक वातावरण देखने को मिलता है।  

कन्या राशि

दीवाली के दिन कन्या राशि वाले जातकों को सर्व इच्‍छा पूर्ति कछुए का पूजन करना चाहिए क्योंकि इस सर्व इच्‍छा पूर्ति कछुए पर मां लक्ष्‍मी की कृपा भी बरसती है। इस कछुए को अपने घर में धन रखने के स्‍थान पर स्‍थापित करने से घर से दरिद्रता का समूल नाश होता है।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए दीवाली के दिन 5 लघु नारियल की पूजा करना शुभ होगा क्योंकि मां लक्ष्‍मी से संबंधित होने के कारण लघु नारियल धन संबंधी परेशानियों को चुटकियों में दूर करने की क्षमता रखता है। तुला राशि के लिए माँ लक्ष्मी और गणेश भगवान की साधना विशेष फल देने वाली है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगों को माँ लक्ष्मी जी को कमल के फूल अर्पित करने चाहिए तथा घर के मुख्य द्वार पर तेल के दीपक में काली गूंजा डालकर दीपक जलाने चाहिए जिसके फल स्वरुप धन की बरकत होगी और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

धनु राशि

माता लक्ष्मी के पूजन में पान के पत्तों पर लक्ष्मी मन्त्र लिखकर माता को अर्पित करने से सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है, जीवन में आनेवाली सभी समस्यां समाप्त हो जाती है। धनु राशि के जातकों को दीवाली की पूजा के समय माता लक्ष्मी को पान का पत्ता जरुर भेंट करना चाहिए।   

मकर राशि

मकर राशि के लोगों को पूजा में कमलगट्टे के फूल अवश्य रखने चाहिए साथ ही दीवाली पूजन के बाद नारियल लाल वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रखने से धन में वृद्धि होती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को दीवाली के दिन चांदी के धातु में बने लक्ष्मी तथा गणेश जी की पूजा करने से मनवांछित सफलता मिलती है तथा गणेश जी को सिन्दूर अर्पित करना चाहिए।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों को दीवाली के दिन पारद-लक्ष्मी गणेश जी की पूजा करनी चाहिए साथ ही माँ लक्ष्मी के मंदिर में सुगन्धित धूप और अगरबत्ती का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।  

अभी अभिमंत्रित लहसुनिया रत्न प्राप्त करें

संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here