घर में ऐसे पौधे लगाए हैं तो छीन सकती हैं आपके परिवार की खुशियां, जानिए पौधों से जुड़ी बातें

घर या ऑफिस में पॉजीटिव एनर्जी बरकरार रखने के लिए पौधों का इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन कई पौधे ऐसे होते हैं जो वास्‍तुदोष पैदा करते हैं। ऐसे में पौधों का नकारात्‍मक असर सीधा-सीधा हमारे जीवन पर पड़ता है।

आप भी कई बार पौधों के बारे में जाने बिना ही उन्‍हें अपने घर में जगह दे देते होंगें। इन पौधों को लगाने के बाद आपको अपने घर में कुछ खास बदलाव या क्‍लेश या नेगेटिव एनर्जी दिखाई दे रही है तो आपको समझ लेना चाहिए कि इस सबका कारण वही है जिसे आपने अपने हाथों से अपने घर में लगाया है।

Horoscope 2019

आपको पता होना चाहिए कि वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार किस तरह के पौधों को घर में रखना चाहिए जिससे घर-परिवार की सुख-शांति भंग ना हो। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि वास्‍तु के अनुसार किन पौधों को घर या ऑफिस में जगह नहीं देनी चाहिए।

कांटेदार पौधे

घर में किसी भी तरह का कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए। कांटेदार पौधे नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं और इस कारण वहां रहने वाले लोगों के जीवन में परेशानियां पैदा होती हैं। गुलाब जैसे कांटेदार पौधे लगाए जा सकते हैं लेकिन इसे घर की छत पर रखेंगें तो बेहतर होगा।

मनी प्‍लांट का रहस्‍य

अगर आपको लगता है कि घर में मनी प्‍लांट रखना शुभ होता है और आप घर के किसी भी कोने में इसे रख सकते हैं तो आप गलत हैं। वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार मनी प्‍लांट को गलत दिशा में लगाना आपको उल्‍टे प्रभाव दे सकता है। मनी प्‍लांट से होने वाले फायदे नुकसान में बदल सकते हैं। मनी प्‍लांट को घर की दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। वास्‍तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा का स्‍वामी भगवान गणेश हैं और इसका स्‍वामी ग्रह शुक्र हैं। अगर आप मनी प्‍लांट को इस दिशा में लगाते हैं तो आपको भगवान गणेश और शुक्र से संबंधित फल मिलने लगेंगें।

Free Rudraksha Calculator

ताजे फूल

कई लोग अपने घर या ऑफिस को सजाने के लिए गुलदस्‍तों का प्रयोग भी करते हैं। अगर आप इन गुलदस्‍तों से सच में कोई लाभ पाना चाहते हैं तो इनमें रोज़ ताजे फूल लगाएं। गुलदस्‍तों में लगे ताजे फूल ताजगी और सौभाग्‍य में वृद्धि करते हैं जबकि मुरझाए हुए और बासी फूल-पत्तियां नेगेटिव एनर्जी पैदा करती हैं।

Janm Kundali

इन बातों का भी रखें ध्‍यान

  • अगर घर की किसी दीवार पर पीपल का पेड़ उग आए तो उसे पूजा करके हटाते हुए किसी दूसरी जगह पर लगा दें। पीपल को बृहस्‍पति का कारक माना गया और साथ ही इसमें सभी देवी-देवता भी वास करते हैं। पीपल का पेड़ काटने से आपके परिवार पर कोई भारी विपत्ति आ सकती है।
  • मानसिक तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए आप अपने घर में गुलाब, चंपा या चमेली के पौधे भी लगा सकते हैं।

Buy Yellow Sapphire

  • शास्‍त्रों में तुलसी के पौधे के बहुत शुभ, कल्‍याणकारी और पवित्र माना गया है। घर-परिवार में सुख-शांति के लिए तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। ये पौधो घर में रहने वाले सदस्‍यों को नेगेटिव एनर्जी से भी बचाता है। तुलसी का पौधा वायु प्रदूषण को भी कम करता है। इसे आप घर के ब्रह्म स्‍थान में भी लगा सकते हैं।

घर में किसी भी तरह के कांटेदार पौधे या प्‍लांट को जगह ना दें वरना ये वास्‍तुदोष उत्‍पन्‍न कर सकता है। वहीं अगर आपके घर में कोई वास्‍तुदोष है और आप बिना किसी तोड़-फोड़ के उसे दूर करना चाहते हैं तो आप अपने घर में वास्‍तुदोष निवारण यंत्र की स्‍थापना कर सकते हैं। हर किसी को अपने घर में इस यंत्र की स्‍थापना करनी चाहिए क्‍योंकि ये यंत्र घर की नेगेटिव एनर्जी को खत्‍म कर वहां सुख-शांति और समृद्धि प्रदान करता है।

Buy Vastu Dosha Nivarana Yantra

किसी भी जानकारी के लिए Call करें :  8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer Online

घर में ऐसे पौधे लगाए हैं तो छीन सकती हैं आपके परिवार की खुशियां, जानिए पौधों से जुड़ी बातें
4.6 (92%) 5 votes