admin

वर्ष 2021 में अक्षय तृतीया कब है? इस दिन सोना खरीदना क्यों होता हैं ख़ास

वैशाख मास की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 14 मई 2021 शुक्रवार को मनाया जाएगा। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कुछ शुभ चीज़ें घर में रखने से धन लाभ के साथ-साथ सभी तरह की समस्‍याओं का भी निदान होता है। इस पवित्र दिन दान, स्‍नान, जप और किसी गरीब को भोजन कराने से पुण्‍य की प्राप्‍ति होती है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना गया है। इस दिन स्वर्ण आभूषणों की ख़रीद-फरोख्त को भाग्य की शुभता से जोड़ा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Online Puja

अक्षय तृतीया का महत्‍व

हिंदू शास्‍त्र में अक्षय तृतीया का बड़ा महत्‍व है। इस दिन को सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है। इसे अखतीज और वैशाख तीज भी कहा जाता है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के कारण किसी भी तरह के शुभ कार्य किये जा सकते हैं। इस दिन दोपहर से पहले स्नान, दान और तप करने से व्यक्ति को पुण्यफल की प्राप्ति होती है। इस दिन गंगा स्नान करने से मनुष्य सारे पापों से मुक्त हो जाता हैं।

प्राचीन काल में भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं धर्मराज युधिष्ठिर को अक्षय तृतीया का महत्व बताते हुए कहा था कि यह परम पुण्यमयी तिथि है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, प्राचीन काल में एक गरीब और वैश्य रहता था, जिसकी देवताओं में ज्यादा श्रद्धा थी। गरीब होने के कारण वह बहुत व्याकुल रहता था। इस दिन उसे किसी से अक्षय तृतीया व्रत के बारे में पता चला। उसनें इस दिन विधि-विधान से देवी-देवताओं की पूजा की और दान-पुण्य किए। इस दिन किए गए दान-पुण्य के प्रभाव से वह अगले जन्म में कुशावती का राजा बना।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना क्यों  हैं शुभ ?

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना गया है। इस दिन सूरज की किरणों में बहुत तेज होता हैं और सूर्य का सम्बन्ध सोने से होने के कारण इस दिन स्वर्ण आभूषणों की ख़रीद-फरोख्त को भाग्य की शुभता से जोड़ा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन शुरू किया जाने वाला कार्य सफल होता है। इतना ही नहीं इस दिन जितने भौतिक संसाधन जुटाए जाएं, वह हमेशा बने रहते हैं, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन लोग नए काम की शुरुआत करने के साथ ही बर्तन, सोना, चांदी और अन्य कीमतीं वस्तुओं की खरीदारी करते हैं। कहते हैं कि इस दिन खरीदा गया सोना पीढ़ियों के साथ बढ़ता है और इसमें वृद्धि होती रहती हैं।

Free Janm Kundli

लक्ष्‍मी–गणेश की मूर्ति

अक्षय तृतीया के दिन चांदी से बने लक्ष्‍मी–गणेश की मूर्ति को घर के पूजन स्‍थल में स्‍थापित करें। इस दिन से रोज़ इनकी पूजा करें। ऐसा करने से घर में हमेशा बरकत रहती हैं।

श्रीयंत्र

कर्ज से मुक्ति और धन लाभ के लिए श्रीयंत्र बहुत चमत्‍कारिक उपाय है। अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र की स्‍थापना अपने घर में जरूर करें।

एकाक्षी नारियल

धन लाभ  के लिए एकाक्षी नारियल बहुत लाभकारी होता है। अक्षय तृतीया के दिन अपने घर के पूजन स्‍थल या तिजोरी में एकाक्षी नारियल की स्‍थापना एवं पूजन करें। ऐसा करने से आपके घर में आर्थिक संकट कभी आपको देखने को नहीं मिलेगा, घर में धन-धान्य की बरकत रहेगी।

किसी भी जानकारी के लिए Call करें : 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

Book Puja Online

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here