गरीबी से बचने के लिए इस श्राद्ध में करें पितृदोष से बचने के ये उपाय

जन्‍मकुंडली में नवम् घर में सूर्य और राहु की युति बनने पर पितृ दोष योग बनता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सूर्य और राहु जिस भी ग्रह में बैठते हैं, उस भाव के सभी फल नष्‍ट हो जाते हैं। नौवां घर धर्म का होता है, इसे पिता का घर भी कहा जाता है। यदि नौंवा घर खराब ग्रहों से ग्रसित हो तो यह पूर्वजों की अधूरी इच्‍छाओं का सूचक है। इसे ही पितृदोष कहा जाता है।

पितृदोष के कारण जातक को आर्थिक रूप से और निजी जीवन में समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। शास्‍त्रों के अनुसार पितृदोष के कारण विवाह में देरी, वैवाहिक संबंधों में अशांति, घर में कलह और मानसिक पीड़ा होती है।

जातक का जीवन विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं से घिर जाता है। परिवार में अशांति का माहौल रहता है। पितृदोष से पीडित जातक की उन्‍नति में बाधा आती है। इस अवस्‍था में आर्थिक कष्‍ट के साथ-साथ मानसिक क्‍लेश भी रहता है।

Janam Kundali

 

पितृदोष का कारण

यदि आपके द्वारा किसी ब्राह्मण अथवा कुलगुरू का अपमान किया गया हो तो आपको पितृदोष लग सकता है।  गोहत्‍या के कारण भी यह दोष आपको जकड़ सकता है। इसके अलावा पितरों को जल अर्पित न करने के कारण भी आपको पितृदोष लग सकता है।

पितृदोष के लक्षण

जो घर पितृदोष से ग्रसित हो वहां पुरूष सदस्‍यों की संख्‍या में कमी आने लगती है। पारिवारिक कलह में बढ़ोत्‍तरी होती है। संतान पक्ष को हानि होती है और बुजुर्गों का अपमान किया जाता है। विवाह में देरी होती है और संतान प्राप्‍ति में बाधा उत्‍पन्‍न होती हैं। पैसों में बरकत नहीं आती और घर की दीवारों में हमेशा टूट-फूट एवं सीलन रहती है। ऐसे घरों में सूर्य की रोशनी कम पड़ती है। यदि घर में मास-मदिरा का सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में पितृदोष होने पर परिवार के सदस्‍यों को अत्‍यधिक कष्‍ट झेलने पड़ते हैं।

प्राप्‍त करें अभिमंत्रित सिद्ध पितृ दोष निवारण कवच

Buy Rudraksha

 

पितृदोष शांति के उपाय

– यदि आपकी कुंडली में पितृदोष योग बन रहा हो तो घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर अपने किसी स्‍वर्गीय परिवारजन की तस्‍वीर लगाएं। इस तस्‍वीर पर नियमित हार चढ़ाएं और इसकी पूजा करें। कहते हैं पूर्वजों के आशीर्वाद से जीवन के सभी कष्‍ट दूर होते हैं।

– परिवार में यदि किसी सदस्‍य की मृत्‍यु हो जाती है तो उनकी निर्वाण तिथि पर ब्राह्मण अथवा किसी गरीब को भोजन कराएं। इस दिन भोजन में मृतात्‍मा की पसंद का कम से कम कोई एक व्‍यंजन अवश्‍य ही बनाएं।

– इस दिन गरीबों एवं जरूरतमंदों को वस्‍त्र और अन्‍न का दान देने से भी लाभ मिलता है।

– नियमित 21 सोमवार तक प्रात: नंगे पैर शिव मंदिर जाएं और आक के 21 फूल, कच्‍ची लस्‍सी और बिल्‍व पत्र से भगवान शिव की पूजा करें। इस उपाय से अवश्‍य ही लाभ होगा।

Janam Kundali

 

प्राप्‍त करें अभिमंत्रित सिद्ध पितृ दोष निवारण कवच

– प्रतिदिन अपने ईष्‍ट देवता की पूजा करें और घर में दीया जलाएं।

– विष्णु भगवान के मंत्र जाप, श्रीमद्भावगवत गीता का पाठ करने से भी पित्तरों को शांति मिलती है और दोष में कमी आती है।

इसके अलावा अगर आपके जीवन में पैसों से संबंधित कोई और परेशानी भी चल रही है या आप किसी अन्‍य मुसीबत की वजह से परेशान हैं तो बेझिझक हमसे कहें। AstroVidhi के अनुभवी ज्‍योतिषाचार्य आपकी हर मुश्किल का समाधान बताएंगें।

Wear Rudraksha according to your Moon Sign

किसी भी जानकारी के लिए Call करें :  8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

5/5 - (2 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here