बुधवार के दिन भगवान गणेश के ये नाम लेने से ही मिटेंगें सारे कष्‍ट

भगवान गणेश

प्रत्‍येक भगवान के कुछ पवित्र दिन और प्रिय नाम होते हैं। माना जाता है कि अपने ईष्‍ट देवी-देवताओं के प्रिय नाम लेने से वह जल्‍दी ही प्रसन्‍न होते हैं और मनोकामना की पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं। इसी प्रकार से भगवान गणेश के भी कुछ नाम हैं जो उन्‍हें अतिप्रिय हैं। भगवान गणेश की आराधना में इन नामों के जप से शुभ फल की प्राप्ति होती है। जानिए गणपित जी के प्रिय नाम -:

गजानन

इस नाम का अर्थ है – जिसका मुख हाथी के मुख के समान हो अर्थात् भगवान गणेश का मुख हाथी का है। यह नाम गणपति जी को अत्‍यंत प्रिय है।

कभी न करें ये उपाय वरना उल्‍टा होगा असर…

लंबोदर

भगवान गणपति का पेट (उदर) बड़ा है, इस कारण उनका नाम लंबोदर पड़ा। ऐसा कहा जाता है कि बड़ा पेट किसी का विश्‍वास जीतने का प्रतीक है।

आपकी हर मुसीबत को दूर करेगा ये उपाय

गणाध्यक्ष

सभी देवगणों के अध्यक्ष होने के नाते भगवान गणेश गणाध्‍यक्ष भी कहलाते हैं। गणेश जी अपने विशिष्‍ट गुणों के कारण गणाध्यक्ष हैं।

इस रूप में भगवान गणेश की पूजा करने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि

गजकर्ण

भगवान गणेश का मुख और कान हाथी के समान होने के कारण उन्‍हें सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

रोज़ इस समय करें भगवान शिव का व्रत, मिलेंगें शुभ फल…

सुमुख

गणेशजी को सुंदर मुख वाला कहा गया है। शास्‍त्रों में उल्‍लेख है कि उनके दर्शन मात्र से ही सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। सुंदर मुख के कारण भगवान गणेश को सुमुख नाम मिला।

गणेशजी को प्रसन्‍न करने के लिए करें ये उपाय

विनायक

सभी देवताओं में गणपति प्रथम पूजनीय हैं। उन्‍हें नायकों का नायक भी कहा जाता है। यह नाम उन्हें धैर्य, सुबुद्धि, माता-पिता के प्रति भक्ति, विद्वता और विनयशीलता के कारण दिया गया है।

बस इस एक उपाय से मिटेगी निर्धनता, बरसेगी शिव की कृपा…

बुधवार के दिन भगवान गणेश के ये नाम लेने से ही मिटेंगें सारे कष्‍ट
Rate this post