हर रूप में पूजनीय है शिवलिंग, कभी नहीं होता खंडित

खंडित मूर्तियों को रखना वर्जित

हिंदू धर्म में मूर्ति पूजा का विशेष महत्‍व है। पूजन से जुड़ी सभी प्रकार की रीतियों में विशेष सावधानी बरती जाती है। भक्‍त अपने ईश देव की मूर्ति पूजा कई विभिन्‍न तरीकों से करते हैं लेकिन एक नियम जो पूजा की सभी विधियों पर लागू होता है वह है दूषित सामग्री और खंडित मूर्ति को पूजा में शामिल न करना।

पूजा का पूरा फल

ईश्‍वर की आराधना सच्‍चे मन से करने के साथ-साथ विधिपूर्वक भी होनी चाहिए तभी पूजा का पूरा फल प्राप्‍त होता है। मान्‍यता है कि भगवान की मूर्ति पर अशुद्ध हाथों का स्‍पर्श नहीं करना चाहिए और पूजास्‍थल एवं घर में खंडित मूर्तियों को रखना वर्जित है।

जानें कैसा होता है तुला राशि की महिलाओं का व्यवहार…

Online Puja

शिवलिंग

हिंदू धर्म को मानने और जानने वाले लोग भली-भांति जानते हैं कि खंडित मूर्ति को पूजा में रखना वर्जित है लेकिन अगर आपको लगता है कि सभी खंडित मूर्तियों की पूजा करना अशुभ है तो इस मामले में भगवान शिव का प्रतिरूप “शिवलिंग” एक अपवाद है।  पुराणों में वर्णित है कि अगर मंदिर में स्थापित शिवलिंग खंडित है तो भी इसकी पूजा करना व्यर्थ नहीं जाता क्‍योंकि शिवलिंग का कहीं से टूटना उसे खंडित नहीं करता। शिवलिंग हर रूप में पूजनीय है।

जानिये चर (मेष,कर्क,तुला,मकर) राशि जातकों के बारे में&#…

हिंदू पंचांग 2019 पढ़ें और जानें वर्ष भर के शुभ दिन, शुभ मुहूर्त, विवाह मुहूर्त, ग्रह प्रवेश मुहूर्त और भी बहुत कुछ।

शिवलिंग कभी खंडित नहीं होता

भोलेनाथ के निराकार रूप को ही शिवलिंग के साकार रूप में पूजा जाता है। अगर शिवलिंग बहुत ज्यादा टूट गया है तो भी वह पूजनीय है। इसलिए शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग कभी खंडित नहीं होता और हर दशा में उसे पूजा जा सकता है। शिव का शिवलिंग स्‍वरूप अत्‍यंत पवित्र और पूजनीय है।

कृष्ण ने नहीं हनुमान जी ने की थी, अर्जुन की रक्षा……

किसी भी जानकारी के लिए Call करें :  8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

देखें वीडियो

5/5 - (2 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here