आज से शुरु हैं गुप्‍त नवरात्र, साधना से सिद्धि तक का सफर

मां दुर्गा को नवरात्र अतिप्रिय हैं। यह नौ दिन माता रानी की साधना के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण और शुभ माने जाते हैं। इन पवित्र दिनों में साधक विभिन्‍न तंत्र विद्याओं के ज्ञान प्राप्‍ति हेतु मां दुर्गा की विशेष आराधना करते हैं। आषाढ़ और माघ मास की शुक्‍ल पक्ष में आने वाले गुप्‍त नवरात्र तंत्र विद्या के लिए काफी महत्‍वपूर्ण माने जाते हैं। इस बार यह गुप्‍त नवरात्रि 5 जुलाई से आरंभ होकर 14 जुलाई को समाप्‍त हो रहे हैं। इस दौरान साधक किसी गुप्‍त स्‍थान पर जाकर मां दुर्गा के नौ स्‍वरूपों की आराधना करते हैं एवं इस दौरान बगुलामुखी माता की विशेष आराधना की जाती है। इस गुप्‍त नवरात्रि के दौरान साधक अपनी कठिन साधना से मां दुर्गा को प्रसन्‍न कर दुर्लभ शक्‍तियों की प्राप्ति करते हैं।

जानिए कैसे होते हैं जुलाई में जन्मे व्यक्ति

गुप्‍त नवरात्रि के आरंभ में घर अथवा मंदिरों में देवी मां की घट स्‍थापना की जाती है। प्रतिवर्ष मां दुर्गा के चार नवरात्र आते हैं जिसमें से दो नवरात्र बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं तो दो गुप्‍त नवरात्रि होते हैं।

Rashifal 2019

 

गुप्त नवरात्रि की प्रमुख देवियां

गुप्त नवरात्र में तंत्र साधना की प्राप्‍ति हेतु मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रूमावती, माता बगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है।

पूजन विधि

गुप्त नवरात्र में भी अन्य नवरात्रों की तरह ही पूजा की जाती है। प्रथम नवरात्र को नौ दिनों के उपवास का संकल्प लें और घटस्थापना करें। घटस्थापना के पश्‍चात् प्रत्‍येक दिन सुबह और शाम के समय मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए। नवरात्र के अंतिम दिन कन्या पूजन के साथ अपने नवरात्र व्रत का उद्यापन करें।

Free Janm Kundli

 

सौभाग्यवती का आशीर्वाद देता है वट पूर्णिमा व्रत

घट स्थापना का मुहूर्त 

लाभ –  सुबह – 10.49 बजे से 12.31 बजे तक

अमृत – दोपहर- 12.31 बजे से 2.13 बजे तक

अभिजीत मुहूर्त – दोपहर 12.02 बजे से 12.58 बजे तक

Birth Stone

 

शनिदेव की पावन स्‍थली है शनि शिंगणापुर, बनते हैं सब काम

किसी भी जानकारी के लिए Call करें :  8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

 

4.6/5 - (13 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here