सुषमा स्वराज जी का किडनी ट्रांसप्लांट

केंद्रीय मंत्री श्री‍मति सुषमा स्‍वराज किडनी की समस्‍या से पीडि़त है और बहुत जल्‍द उनका ऑपरेशन होना तय है। सुषमा एक लोकप्रीय नेता है और यह घटना कई लोगों के मन में सवाल पैदा कर रही होगी कि क्‍या सुषमा जी का यह ऑपरेशन सफल होगा और वह कितनी जल्‍दी इस तकलीफ से छुटकारा पा सकेंगी।
कई लोगों के मन में उठ रहे इस सवाल का जवाब मैंने हर बार की तरह इस बार भी श्रद्धेय श्री कृष्‍णमूर्ति जी के भारतीय ज्‍योतिष को दिए हुए ज्ञान की मदद से जानने की कोशिश की। इसके लिए मैंने 149 नम्‍बर चुना जिसकी कुंडली इस प्रकार है।

sushma

सबसे पहले हमें जीवन काल के लिए लग्‍न निर्धारण की और ऑपरेशन के लिए 8वें भाव को देखने की जरूरत है।
यहां वृश्‍चिक लग्‍न है जिसका नक्षत्र स्‍वामी शनि है। लग्‍न में शनि है जो कि बुध के नक्षत्र में सूर्य के उपनक्षत्र के साथ विराजमान है। बुध एक बार फिर लग्‍न के साथ संबंधित है लेकिन सूर्य 12वें भाव में बृहस्‍पति के नक्षत्र में है। जैसा कि कृष्‍णमूर्ति जी कहते हैं कि भाव में ग्रह विराजमान तो जरूर होता है लेकिन ग्रह के नक्षत्र स्‍वामी को देखना भी बहुत जरूरी होता है। यहां सूर्य 12वें भाव में होकर भी 11वें भाव में बैठे गुरू के नक्षत्र में हैं। इसलिए शनि 5वें और 11वें भाव से उप नक्षत्र के स्‍तर पर जुड़ा है जो कि जीवन और देखभाल के बाद दुरूस्‍त होना दिखाता है।
8वें भाव का नक्षत्र स्‍वामी केतु है और वह स्‍वयं 4थे भाव में बैठा है। केतु यहां राहू के नक्षत्र में और अपने ही उपनक्षत्र स्‍वामी के साथ बैठा है। राहू इस दशा में शुक्र, शनि और सूर्य से संबंधित है। शुक्र 2रें भाव में है और 12वें भाव का स्‍वामी है। शनि लग्‍न में है और सूर्य 5वें और 11वें भाव के लिए सही स्थिति में है। लग्‍न में बैठे शनि से भी केतु संबंधित है। इसलिए केतु अस्‍पताल मे भर्ती होना दिखाता है। इसके अलावा से ऑपरेशन और उसके बाद रिकवरी के संकेत भी देता है। इस स्थिति में ऑपरेशन राहू पर मंगल की दृष्टि के कारण हो रही है। मंगल 7वें घर में चंद्रमा के नक्षत्र में है जोकि किडनी से संबंध दर्शाता है और इसके अलावा यह राशि शुक्र की राशि भी है।
मैं यह आंकलन वृषभ लग्‍न के समय चंद्रमा की उपस्थिति के दौरान कर रहा हूं। शनि और बुध जिसे गुरू के साथ देख रहे हैं।
इसलिए मेरा आंकलन है कि सुषमा जी का ऑपरेशन सफल होगा और वह मार्च 2017 तक फिर से अपने सामान्‍य जीवन में वापस आ जाएंगी। सुषमा जी का स्‍वास्‍थ्‍य धीरे-धीरे सुधरेगा और इस प्रक्रिया में सामान्‍य से थोड़ा ज्‍यादा समय लगेगा। ऐसा भी होना संभव है कि उनके ऑपरेशन में किसी विदेशी डॉक्‍टर की सलाह लेनी पड़ जाए।

SHARE